दरभंगा जिलाधिकारी ने बहादुरपुर में आउटरीच स्वास्थ्य शिविर का किया निरीक्षण

 

दरभंगा जिलाधिकारी ने बहादुरपुर में आउटरीच स्वास्थ्य शिविर का किया निरीक्षण

शिविर में गर्भवती महिलाओं की जाँच एवं वंडर एप में हुआ निबंधन।

दरभंगा :- दरभंगा जिला के गर्भवती महिलाओं को उचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु आज विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में आउटरीच कैप का आयोजन किया गया। इन शिविरों के माध्यम से गर्भवती महिलाओं की जाँच कर उन्हें दवा उपलब्ध कराई गयी.साथ ही उन महिलाओं का वंडर एप में निबंधन एवं मेडिकल हिस्ट्री की प्रविष्टि की गई। इसमें बहादुरपुर प्रखण्ड अन्तर्गत दिलावरपुर गाँव में अवस्थित आँगनवाड़ी केन्द्र संख्या 61 पर आयोजित आउटरीच कैंप का जिलाधिकारी, दरभंगा डॉ.त्यागराजन एस.एम. एवं सिविल सर्जन डॉ. ए.के झा द्वारा आज भ्रमण कर इसका निरीक्षण किया गया।
जिलाधिकारी ने शिविर में गर्भवती महिलाओं को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधा का मुआयना किया और चिकित्सा प्रभारी, बहादुरपुर को उनके क्षेत्र में रह रहीं सभी गर्भवती महिलाओं का वंडर एप में निबंधन कराने का निदेश दिया गया। जिलाधिकारी ने उक्त शिविर में इलाज को आई आसमीन खातून, पति मो0 अनीस, गाँव भैरवपट्टी नाम की गर्भवती महिला का स्वयं वंडर एप पर निबंधन, मेडिकल हिस्ट्री की प्रविष्टि, लैब जाँच एवं अन्य सभी जरूरी प्रक्रियाएँ पूर्ण कराया।
दिलावरपुर गाँव के उक्त आँगनवाड़ी केन्द्र पर आयोजित आउटरीच कैप में लगभग 17 गर्भवती महिलाएँ उपस्थित थी। उक्त कैप में 45 से 50 गर्भवती महिलाओं के आने की संभावना बताई जा रही थी।
गौरतलब है कि जिला में मातृत्व एवं नवजात शिशु मृत्यु दर को नियंत्रित करने के उद्देश्य से जिला के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में वंडर नाम का एक मोबाईल एप लॉन्च किया गया है। इस एप में गर्भवती महिलाओं का निबंधन एवं उनका मेडिकल हिस्ट्री अपलोड किया जाता है। गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रकार की जटिलता उत्पन्न होने पर वंडर एप से एलर्ट (चेतावनी) जारी हो जाती है। यह अलर्ट मैसेज इस सिस्टम से जुड़े सभी चिकित्सकों एवं पारा मेडिकल स्टाफ्स को तुरंत मिल जाता है और उक्त मरीज की तुरंत चिकित्सीय सेवा शुरू हो जाती है।
वंडर एप के इस्तेमाल से राज्य में पहली बार महिलाओं के चिकित्सीय व्यवस्था को डिजिटली मोनिटर किया जा रहा है, जिसमें दरभंगा जिला स्वास्थ्य विभाग अग्रणी भूमिका में है। इसके तहत दिसम्बर 2019 तक कुल 36,528 गर्भवती माताओं का निबंधन किया गया, जिसमें से कुल 13,494 गर्भवती माताओं का एलर्ट (चेतावनी) जारी हुआ है।इन महिलाओं को जरूरी चिकित्सा सेवा प्राथमिकता के आधार पर चिकित्सकों द्वारा प्रदान की जा रही है।
दिलावरपुर में आयोजित आउटरीच कैप में जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बहादुरपुर डॉ तारिक़ एवं अन्य चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मचारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, बहादुरपुर आदि उपस्थित थे।
जिलाधिकारी द्वारा आज जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में आयोजित किये गये आउटरीच कैप में 150-200 गर्भवती महिलाओं को चिन्ह्ति कर इन लोगों का वंडर एप में निबंधन कराने का लक्ष्य दिया गया है। विस्तृत प्रतिवेदन की प्रतीक्षा की जा रही है।

 

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *