दरभंगा में बन रहा राज्य का दूसरा तारामंडल

दरभंगा में बन रहा राज्य का दूसरा तारामंडल

दरभंगा:- माननीय मुख्यमंत्री, बिहार श्री नीतीश कुमार द्वारा डेढ़ हजार करोड़ रूपये से अधिक की योजनाओं का आज मुर्तुजापुर जनसभा में समेकित रूप से उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया है। इसमें दरभंगा नगर में 164.00 करोड़ रूपया की लागत से बन रहा तारामंडल-सह-विज्ञान संग्रहालय का शिलान्यास भी शामिल है। पटना के बाद राज्य का दूसरा तारामंडल दरभंगा में बनने जा रहा है। इसका निर्माण भवन निर्माण विभाग, द्वारा कराया जा रहा है।
जिलाधिकारी, दरभंगा डाॅ. त्यागराजन एस.एम. द्वारा बताया गया है कि यह पूरे उत्तर बिहार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसके बनने के बाद उत्तर बिहार के लोगों को जिला में ही तारो की दुनिया का सैर करने का सुनहरा अवसर प्राप्त हो जायेगा। इस प्रोजेक्ट के समय पर पूरा करने हेतु तीव्र गति से कार्य चल रहा है।
माननीय मुख्यमंत्री द्वारा आज जागरूकता सम्मेलन मेँ दिए गये अपने संबोधन में यह उद्गार व्यक्त किया गया है कि उनके द्वारा जो-जो योजनाएँ शिलान्यास की गई है, उन योजनाओं को निश्चित समय पर पूर्ण कराई जाये।
तारामंडल का निर्माण करा रहे कार्यपाल अभियंता भवन संरचना प्रमण्डल, दरभंगा द्वारा जानकारी दी गई है कि इस तारामंडल में एक थियेटर एवं आॅडिटोरियम भी होगा। इसके साथ ही इसके ऊपरी तल पर एक फूड कोर्ट भी बनेगा जहाँ लोग विभिन्न व्यंजनों का स्वाद ग्रहण कर सकेंगे। बताया गया कि तारामंडल के डोम जहाँ पर कैमरे की नजर से तारों की दुनिया को दिखाई जायेगी, उसकी क्षमता 150 व्यक्तियों के बैठने की होगी। थियेटर एवं आॅडिटोरियम में 300 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता होगी। वहीं फूड कोर्ट में 50 सीट्स होगे। यह महत्वपूर्ण योजना वर्ष 2020-21 में पूरी होगी।

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *