April 23, 2024

दरभंगा- भारत विकास परिषद् , विद्यापति शाखा ने प्लस टू माध्यमिक विद्यालय बसुआरा,हनुमाननगर के बच्चों के बीच स्विटर एवं जैकेट का किया वितरण

0

दरभंगा- भारत विकास परिषद् , विद्यापति शाखा ने प्लस टू माध्यमिक विद्यालय बसुआरा,हनुमाननगर के बच्चों के बीच स्विटर एवं जैकेट का किया वितरण

डीबीएन न्यूज़ डेस्क।
हनुमान नगर ।दरभंगा।
28.12.18

शुक्रवार को भारत विकास परिषद् , विद्यापति शाखा, दरभंगा के तत्वावधान में प्लस टू माध्यमिक विद्यालय, बसुआरा,हनुमाननगर, दरभंगा में 8 से 12 वर्ष के 42 दलित, पिछड़े एवं अल्पसंख्यकों वर्ग के निर्धन एवं जरूरतमंद बच्चों के बीच स्वेटर एवं जैकेट का वितरण किया गया।स्वेटर एवं जैकेट पहनकर बच्चे-बच्चियां प्रसन्नता का अनुभव किए। कार्यक्रम में अनिल अग्रवाल, दिलीप महासेठ, डॉ भक्तिनाथ झा,डॉ आर एन चौरसिया,श्रीरमन अग्रवाल, डॉ अंजू कुमारी, सविता झा, रेणु अग्रवाल,सुशील कुमार, आकाश अग्रवाल तथा प्रेरणा नारायण आदि ने अपनी सक्रिय भागीदारी दी। इस अवसर पर विद्यालय की ओर से मो. एहसानुल हक अंसारी, शंभू झा, उमेश चौधरी, नीलम देवी, सीमा कुमारी,कुमारी अमीना, सुशील कुमार,इंद्रजीत पासवान,राजीव रंजन तथा निर्भय कुमार मिश्र आदि शिक्षक तथा प्रथम कक्षा से दशम कक्षा तक के 300 से अधिक छात्र- छात्राएं उपस्थित थे।
इस अवसर पर प्रधानाध्यापक मो. एहसानुल हक अंसारी की अध्यक्षता में स्वच्छता एवं स्वास्थ्य का हमारे जीवन में महत्व विषयक विचार- गोष्ठी का आयोजन किया गया।
अपने संबोधन में परिषद्
के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा कि स्वच्छता तथा स्वास्थ्य में गहरा एवं सीधा संबंध है।शारीरिक,मानसिक, आध्यात्मिक एवं सामाजिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति ही समाज का कल्याण तथा राष्ट्र का उत्थान कर सकता है। स्वस्थ रहने के लिए योग तथा व्यायाम को अपने जीवन में अपनाना आवश्यक है। मिल्लत कॉलेज, दरभंगा के समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ भक्तिनाथ झा ने कहा कि समाज के संपन्न लोगों को जरूरतमंद लोगों के लिए कुछ न कुछ दान देकर उनकी मदद करनी चाहिए। इससे आत्मिक शांति मिलती है तथा समाज में सद्भाव पनपता है।उन्होंने बच्चों से कहा कि वे समय पर नाखून- बाल कटवाए तथा खाने के पहले और शौच के बाद साबुन से हाथ अवश्य दें। कार्यक्रम के संयोजक सह सी एम कॉलेज के संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ आर एन चौरसिया ने कहा कि बच्चे राष्ट्र का भविष्य तथा शिक्षक राष्ट्र निर्माता होते हैं,जिनके मदद से स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति आम लोगों को जागरूक किया जा सकता है। स्वच्छता को अपने जीवन में अपनाकर हम स्वस्थ राष्ट्र की कल्पना को साकार कर सकते हैं। हमें स्वस्थ रहने के लिए न केवल संतुलित एवं पौष्टिक खाना खाने की जरूरत है, बल्कि स्वच्छ पानी की भी आवश्यकता है। कोषाध्यक्ष श्रीरमन अग्रवाल ने कहा कि बच्चों के शैक्षणिक एवं स्वस्थ विकास से ही मजबूत राष्ट्र का निर्माण संभव है।बीमारी का मूल कारण सूक्ष्म विषाणु एवं कीटाणु हैं,जो गंदगियों से फैलते हैं।
परिषद् के सचिव दिलीप महासेठ ने कहा कि हमारी संस्था समय-समय पर सामाजिक,शैक्षणिक तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा बनाने का काम करती है। विज्ञान-शिक्षिका डॉ अंजू कुमारी ने कहा कि स्वच्छता अपनाने से ही स्वस्थ रहना संभव है।हमें मौसम के अनुसार अपना आहार-व्यवहार रखना चाहिए तथा बच्चों को फास्ट फूड एवं अशुद्ध जल के प्रयोग से बचना चाहिए। ताजा और पौष्टिक आहार के प्रयोग से ही बच्चों का संपूर्ण शारीरिक व मानसिक विकास संभव है।
सविता झा ने कहा कि भारत विकास परिषद् सामाजिक सरोकार से जुड़ी संस्था है,जो बंचित, दलित एवं गरीब लोगों की सहायता कर समाज की मुख्यधारा में लाने का काम करता है। विद्यालय के शिक्षक शंभू झा ने कहा कि परिषद् का कार्य सराहनीय एवं अनुकरणीय है। स्वच्छता से ही स्वास्थ्य संभव है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है। अध्यक्षीय संबोधन में विद्यालय के प्रधानाध्यापक मो. एहसानुल हक अंसारी ने कहा कि परिषद् के ऐसे कार्यक्रम का हम स्वागत करते हैं तथा अन्य स्वास्थ्य एवं शिक्षा से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन इस विद्यालय तथा क्षेत्र में करने की आवश्यकता है। उन्होंने स्वेटर एवं जैकेट- वितरण एवं शैक्षणिक कार्यक्रम हेतु अपने विद्यालय को चुने जाने के लिए परिषद् का धन्यवाद किया।
कार्यक्रम का प्रारंभ डॉ. भक्तिनाथ झा के नेतृत्व में राष्ट्रगीत —वंदे मातरम से तथा समापन मो. एहसानुल हक अंसारी के राष्ट्रगान –जन गण मन के सामूहिक गायन से हुआ। सुशील कुमार के संचालन में संपन्न कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत सीमा कुमारी ने किया,जबकि धन्यवाद ज्ञापन रेणु अग्रवाल ने किया।
भवदीय डॉ आर एन चौरसिया(कार्यक्रम संयोजक) संस्कृत विभागाध्यक्ष,सी एम कॉलेज, दरभंगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *