March 29, 2024

अयोध्या केस : राम मंदिर का अटका मामला, 29 जनवरी के बाद फिर मिलेगी नई तारीख ?

0

अयोध्या केस : राम मंदिर का अटका मामला, 29 जनवरी के बाद फिर मिलेगी नई तारीख ?

न्यूज डेस्क डीबीएन न्यूज़
नई दिल्ली
10 january 19

मुद्दा –  राम मंदिर

राम मंदिर का मुद्दा एक बार फिर अधर में लटकता हुआ दिख रहा है। इसको लेकर थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।
राम मंदिर को लेकर इंतजार फिलहाल और लंबा होने वाला है क्योंकि इस मामले की सुनवाई कोर्ट ने 29 जनवरी के लिए टाल दी है। दरअसल मुस्लिम पक्षकार राजीव धवन के जस्टिस यूयू ललित को लेकर आपत्ति दर्ज कराने के बाद अब 29 जनवरी को नई बेंच का गठन होगा। मुस्लिम पक्षकार ने जस्टिस ललित और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के कनेक्शन को लेकर सवाल उठाए जिसके बाद जस्टिस ललित ने खुद को इस केस की सुनवाई से अलग कर लिया है। इसके अलावा हिंदू महासभा के वकील ने दस्तावेजों के अनुवाद की जांच करने की मांग की है।

नई बेंच की गठन के बाद दस्तावेजों के अनुवाद की पुष्टि की जाएगी। कोर्ट में कुल 13886 पन्नों के दस्तावेज पेश किए गए और 257 संबंधित दस्तावेज और वीडियो टेप की नए सिरे से जांच होनी बाकी है। इसके अलावा हाईकोर्ट के फैसले के 4304 प्रिंटेड और 8533 टाईप किए पन्नों का भी अनुवाद  29 जनवरी तक पूरा करने का निर्देश दिया गया हैं। गौरतलब है कि मामले से जुड़े मूल दस्तावेज अरबी, फारसी, संस्कृत, उर्दू और गुरमुखी में लिखे गए हैं।

इससे पहले जब यह मामला कोर्ट में आया था तब जस्टिस दीपक मिश्रा की बेंच के सामने सुन्नी वक्फ बोर्ड ने दस्तावेजों के अनुवाद कराने की बात कही थी।अब देखना है कि राम मंदिर का मुद्दा आगामी लोकसभा से पूर्व सुलझ पाएगा कि नही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *