दरभंगा – जिलाधिकारी त्यागराजन एस एम द्वारा दरभंगा निर्वाचन के लोगो का विमोचन किया गया।

दरभंगा – बिहार दिवस के मौके पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

Desk।dbn news।
दरभंगा।बिहार
22 मार्च 2019।

आज दिनांक 22 मार्च 2019 को बिहार दिवस के अवसर पर आदर्श मध्य विद्यालय, लहेरियासराय, दरभंगा में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी श्री त्यागराजन एस एम ने सभी उपस्थित पदाधिकारियों, शिक्षकों, बच्चों को शपथ दिलाई की वे लोकतंत्र में आस्था रखते हुए, लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
उन्होंने कहा कि आगामी चुनाव में सभी दिव्यांगों को अपने मत के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित करें। ज़िले में कुल 2100 मतदान केंद्र चिन्हित हैं जिनमे एक या उससे ऊपर दिव्यांग हैं। सभी केंद्रों पर रेलिंग के साथ रैंप, शौचालय, पेय जल की सुविधा है। प्रशासन का प्रयास है कि अधिकाधिक केंद्रों पर और भी सुविधा देने का प्रयास किया जाएगा ताकि दिव्यांगजनों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।
उन्होंने उपस्थित पदाधिकारियों को निदेश दिया कि और बड़े स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करें।
इसके साथ ही दरभंगा निर्वाचन का एक लोगो भी इस अवसर पर जारी किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि यह लोगो दरभंगा की ऐतिहासिक धरोहर के साथ साथ शिक्षा के संस्थानों को भी प्रदर्शित कर रहा है। शिक्षित नागरिक का कर्तव्य है कि वे खुद भी अपना मत डालें तथा सभी मतदाताओं को प्रेरित करें।

उप विकास आयुक्त डॉ कारी प्रसाद महतो ने कहा कि दीवाली, ईद, छठ की ही तरह लोकतंत्र के इस महापर्व को उत्साह से मनाएँ। जो बाहर गए हैं , वो इस त्योहार में शामिल होने के लिए वापस आएं एवं अपने मत को बर्बाद न होने दें।

ज़िला के स्वीप आइकॉन श्री मणिकांत झा ने कहा कि चाहे कोई राजा हो या रंक, अमीर हो या गरीब- लोकतंत्र में सब बराबर हैं। सबके मत की ताकत एक जैसी है। ऐसा अधिकार जो सबको बराबरी का हक़ दे- उसे बर्बाद न करें। अपनी सरकार चुनने के लिए अपना मत अवश्य दें।

उक्त कार्यक्रम में मतदाता जागरूकता पर आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार भी दिया गया।

उक्त अवसर पर अपर समाहर्ता विभागीय जांच श्री बीरेंद्र प्रसाद, अपर समाहर्ता श्री विभूति रंजन चौधरी, अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण श्री राजीव रंजन प्रभाकर, निदेशक, डी आर डी ए , वसीम अहमद , भूमि सुधार उप समाहर्ता , श्री पुष्पेश कुमार, वरीय उपसमाहर्ता श्री उमाकांत पांडेय, ज़िला शिक्षा पदाधिकारी श्री महेश प्रसाद, डी पी ओ , आई सी डी एस, श्रीमती अलका आम्रपाली, ज़िला सांख्यिकी पदाधिकारी संध्या सुरभि, सहायक निदेशक, बाल संरक्षण रविशंकर तिवारी, ज़िला स्थापना पदाधिकारी श्री रामाश्रय प्रसाद तथा अन्य पदाधिकारी , शिक्षक तथा बच्चे उपस्थित थे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *