Darbhanga – भित्ति चित्रण प्रतियोगिता में रंजीत कुमार सिंह अव्वल आये।

 

Darbhanga – भित्ति चित्रण प्रतियोगिता में रंजीत कुमार सिंह अव्वल आये।

Desk DBN News

दरभंगा:- मिथिला लोक उत्सव, 2019 के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा आयोजित मिथिला लोक चित्रकला पर आधारित भित्ति चित्रण प्रतियोगिता में रंजीत कुमार सिंह ने 100 में 95 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान हासिल किया। रंजीत कुमार द्वारा दशावतार विषय पर उत्कृष्ट चित्रकला का प्रदर्शन किया गया। जिसे निर्णायक मंडल द्वारा सर्वश्रेष्ठ स्थान प्रदान किया गया।वहीं रागिनी चौधरी ने जयमाल विषय पर भित्ति चित्रण करके 100 में 85 अंक प्राप्त कर दूसरा स्थान हासिल किया एवं रागिनी कुमारी कृष्ण-राधा विषय पर भित्ति चित्रण करके 100 में 80 अंक हासिल कर तीसरे स्थान पर रही।
गौरतलब है कि मिथिला लोक उत्सव, 2019 के अवसर पर मिथिला लोक चित्रकला को प्रोत्साहित करने हेतु भित्ति चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता में कुल 24 प्रतिभागियों द्वारा विभिन्न विषयों पर अपनी-अपनी प्रतिभा को दीवारों पर उकेरित किया गया। जिसमें अभिलाषा झा ने सीता-राम स्वंयवर, धीरेन्द्र कुमार चौधरी ने जल-जीवन हरियाली, रागिनी चौधरी ने जयमाल, शांत्वना कुमारी ने कोबर, मेनका प्रसाद ने अष्टदल, अरूण कुमार कर्ण ने मोर, रंजीत कुमार सिंह ने दशावतार, आरती कुमारी ने डोली का आहार, सुजीता कर्ण ने शिव-पार्वती स्वंयवर, किरण देवी ने यशोधा-कृष्ण का माखन चोर रूप, रागिनी कुमारी ने कृष्ण-राधा, नीतू झा ने कृष्ण-राधा एवं राम-हनुमान, दर्शन कुमार ने अर्द्धनारीश्वर, रौशन राज ने राधा-कृष्ण का रास, मीरा शर्मा ने मक्षरास (मछली का रास), अभिषेक कुमार शर्मा ने धान रोपण, सुनैना देवी ने पर्यावरण संरक्षण, प्रिति कुमारी ने स्वागतम, काजल कुमारी ने मोर, मछली-कन्या, प्रियंका ठाकुर ने नाग-कन्या एवं मोर, पूजा कुमारी ने राधा-कृष्ण झूला, गौरी देवी ने स्वागत, ज्योति रानी ने वृंदावन बिहारी एवं सुकन्या कुमारी ने अर्पन विषय पर चित्रांकन प्रस्तुति शामिल है। दिवारों पर उकेरित की गई मिथिला चित्रकला की काफी प्रशंसा हो रही है।
मिथिला लोक चित्रकला प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में डाॅ. उमेश कुमार, श्री कृष्ण कुमार कश्यप, प्रो. वीरेन्द्र नारायण सिंह शामिल थे।

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *