दरभंगा – कोरोना जांच में अब आएगी तेजी, ट्रू नैट मशीन से होगा जांच

दरभंगा – कोरोना जांच में अब आएगी तेजी, ट्रू नैट मशीन से होगा जांच

डेस्क – डीबीएन न्यूज़

प्रवासी मजदूरों के हुनर का उपयोग करने हेतु गावों में ही उद्योग खड़े किये जायेंगे ।

क्वारंटाइन सेन्टर में आवासित लोगों को बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध कराने का निदेश।

दरभंगा :- सरकार के मुख्य सचिव श्री दीपक कुमार द्वारा आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जिला में प्रवासी मजदूरों के लिए संचालित किये जा रहे क्वारंटाइन केन्द्रों में उपलब्ध कराई जा रही बुनियादी सुविधाओं की समीक्षा किया गया। उन्होंने कहा हैं कि सभी प्रवासी बिहार राज्य के निवासी है। मुसीबत के समय में अपने-अपने घरों को लौटे है। कोरोना बीमारी की रोकथाम हेतु उक्त सभी लोगों को उनके अपने प्रखण्ड मुख्यालय में क्वारंटाइन किया गया है। कहा कि प्रवासी मजदूरों को सारी सहूलियते प्रदान करने हेतु सभी क्वारंटाइन केन्द्रों में भोजन, आवासन, चिकित्सा आदि की उत्तम व्यवस्था की जाये। उनलोगों को दैनिक उपयोग की वस्तुएं यथा कपड़े, बर्त्तन आदि उपलब्ध कराई जाये, ताकि उनके आत्म सम्मान में बृद्धि हो सके ।
उन्होंने कहा है कि प्रवासी मजदूर राज्य के लिए एसेट / धरोहर है। हमारे राज्य के लोगों के श्रम के बदौलत ही कई राज्य आज काफी आगे निकल चुके हैं । कहा है कि सभी जिलों में बड़ी संख्या में प्रवासी लोग अपने-अपने गांव में लौट रहे है। ये सभी हुनरमंद है। इनके हुनर का उपयोग किया जाये।
कहा कि स्थानीय स्तर पर ही छोटे-मोटे उद्योग/धंधे/कल/कारखाने खड़ी कर इन हुनरमंद श्रमिकों की सेवा ली जाये। इससे इन्हें अपने गांव एवं आसपास में ही रोजगार के अवसर मिल जायेगे। उन्होंने कहा कि अभी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता कोरोना बीमारी को फैलने से रोकना है। इसके लिए लॉक डाउन नियम का सख्ती से पालन करना, कार्य स्थलों पर सोशल डिस्टेसिंग नियम का पालन करना एवं अधिक से अधिक लोगों को कोरोना की जांच कराया जाना आवश्यक है।
प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि ट्रू नैट मशीन से तेजी से कोरोना की जांच कराई जा सकती है। कहा कि जिला में ट्रूनैट मशीन अतिशीघ्र उपलब्ध हो जायेगा। वहीं सचिव, खाद्य एवं आपूर्त्ति विभाग द्वारा छूटे हुए ऐसे व्यक्ति जो राशन कार्ड पाने की अर्हता रखते है, उनलोगों का सर्वेक्षण कराकर उन्हें एक माह के अंदर राशन कार्ड उपलब्ध कराने का निदेश दिया है।
वहीं ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के वित्तीय वर्ष 2019-20 के लक्ष्य का 15 मई 2020 तक शत्-प्रतिशत् क्रियान्वयन कराने का निदेश दिया है। प्रधान सचिव, कृषि ने किसानों के फरवरी-मार्च माह के फसल इनपुट अनुदान हेतु सभी आवेदनों का निस्तारण कर भुगतान करने का निदेश दिया है।
समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. द्वारा बताया गया कि लॉक डाउन लागू होने के बाद से जितने भी लोग राज्य अथवा देश के अन्य हिस्सो से जिला में आये है, उक्त सभी लोगों को 14 दिनों तक के लिए विल्लेज स्तर पर क्वारंटाइन कराया गया है एवं नियत अवधि पूरा हो जाने के बाद उन्हें उनके घर भेज दिया जा रहा है।
बताया कि दिनांक 05 मई 2020 से कोटा, त्रिचूर, नन्दुरवार आदि शहरों से ट्रेनों के माध्यम से प्रवासी छात्र/मजदूर का यहां आगमन हो रहा है। सभी प्रवासी मजदूरों का थर्मल स्क्रीनिंग कराकर प्रखण्ड स्तरीय क्वारंटाइन केन्द्रों में रखा जा रहा हैं एवं वहां पर उन्हें सभी सहूलियतें पहुंचाई जा रही है।

इस वीसी में आयुक्त दरभंगा श्री मयंक वरवड़े, आईजी श्री अजिताभ कुमार, डीएम डॉ त्यागराजन एस एम, एसएसपी श्री बाबू राम आदि उपश्थित थे.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *