सामान्य ट्रेन सर्विस से आने वाले यात्रि अपने-अपने घर भेजे जायेगें

सामान्य ट्रेन सर्विस से आने वाले यात्रि अपने-अपने घर भेजे जायेगें

———————————-
बीते एक सप्ताह से dbn tv पर खबरों का प्रसारण बंद है। कार्यालय का कार्य चल रहा है उम्मीद है कि 2 जून 2020 से पुनः खबरों का प्रसारण प्रतिदिन चालू हो जाएगा।
———————————-

रेड जोन सिटी से आने वाले श्रमिको को ही प्रखंड क्वारंटाइन में रखा जायेगा।

विशेष श्रमिक ट्रेनों से आये व्यक्तियों की डोर टू डोर गहन स्क्रीनिंग की जायेगी।

क्वारंटाइन केन्द्रो में सभी मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध कराये जाने का निर्देश।

वरीय प्रखंड प्रभारी को क्वारंटीन केंद्रों एवं पीडीएस दुकानों का नियमित निरीक्षण करने का निर्देश.

दरभंगा :जिलाधिकारी दरभंगा ने कहा है कि विशेष श्रमिक ट्रेनो से आने वाले यात्रियो को ही क्वारंटाइन किया जाना है। सामान्य ट्रेन सर्विस से आने वाले यात्रियों को सीधे अपने-अपने घर जाने दिया जायेगा।
जिला प्रशासन द्वारा उन लोगो के लिए वाहन नही उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होने पुनः स्पष्ट किया है कि ‘ए’ केटेगरी के रेड जोन सिटी से आने वाले श्रमिकों को अनिवार्य रूप से 14 दिनों तक प्रखंड स्तरीय क्वारंटाइन केन्द्रों मे रखी जानी है। बाकि ‘ बी ‘ एवं ‘ सी ‘ केटेगरी शहरों से आने वाले श्रमिकों की स्क्रीनिंग करने के उपरांत कोरोना के लक्षण वाले श्रमिकों को छोड़कर बाकि लोंगो को होम क्वारंटाइन में भेजी जाये. कहा है कि क्वारंटीन केन्द्रों में आवासित सभी लोगों को डिग्निटी किट्स/सैनिटरी किट्स उपलब्ध कराई जाये। उनके भोजन/आवासन/चिकित्सा आदि की समुचित व्यवस्था की जाये। इसमें थोड़ी भी लापरवाही अथवा शिथिलता बर्दास्त नही की जायेगी।
उन्होंने ये बातें कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित बैठक में कही है।
बैठक में उपश्थित सिविल सर्जन एवं सभी एमओआईसी को निदेश दिया गया कि मई माह में जितने भी श्रमिक विभिन्न राज्यों से आये हैं उन सभी लोंगो की गहन स्क्रीनिंग कराई जाये एवं सिम्पटोमेटिक व्यक्तियों को आइसोलेट कर उनके सैंपल की तुरंत जाँच कराई जाये.
इसके साथ ही सभी वरीय प्रखंड प्रभारी पदाधिकारी को नियमित तौर पर क्वारंटीन केंद्रों एवं जन वितरण प्रणाली की दुकानों का निरीक्षण करने को कहा गया है ताकि राज्य के बाहर से आये सभी श्रमिकों एवं लाभार्थियों को सरकार की योजनाओं का सही सही लाभ लाभ प्राप्त हो सके.
उन्होंने कहा है कि राशन कार्ड से वंचित जीविका दीदियों एवं गैर जीविका परिवारों, जो राशन कार्ड पाने की अर्हता रखते हों, वैसे सभी परिवारों को भी जल्द राशन कार्ड निर्गत किया जाये . जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ एवं एमओ को नए राशन कार्ड हेतु प्राप्त सभी आवेदनों की जाँच कर आरटीपीएस पोर्टल पर अपलोड कराने को कहा है ताकि राशन कार्ड बनाने की आगे की कार्रवाई की जा सके.
इस बैठक में सभी जिलास्तरीय, अनुमंडल स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी सम्मिलित हुए.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *