Darbhanga – डीएम ने की चुनाव अवधि के लिए निषेधाज्ञा जारी, रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर प्रतिबंधित

  • Darbhanga – डीएम ने की चुनाव अवधि के लिए निषेधाज्ञा जारी,
    रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर प्रतिबंधित

आदर्श आचार संहिता हुआ लागू

Desk – dbnnews.com

दरभंगा, 26 सितम्बर 2020 :- जिला निर्वाचन पदाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. द्वारा 25 सितम्बर 2020 को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बिहार विधान सभा आम चुनाव- 2020 की घोषणा करते ही संपूर्ण दरभंगा जिले में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत प्रदत शक्ति का प्रयोग करते हुए निषेधाज्ञा जारी किया गया है।
उन्होंने कहा कि आसन्न विधान सभा आम चुनाव, 2020 कोविड 19 महामारी के परिपेक्ष्य में सम्पन्न किया जाना है।  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन की घोषणा की तिथि के साथ ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गया है तथा विभिन्न राजनैतिक दलों तथा प्रत्याशियों द्वारा चुनाव-प्रचार हेतु जन सभा/जुलूस का आयोजन किया जायेगा।
जन-सभा एवं जुलूस में राजनैतिक प्रतिद्वंदिता एवं प्रतिस्पर्द्धा के कारण शस्त्र एवं शक्ति प्रदर्शन कर मतदाताओं को प्रभावित/आतंकित किये जाने तथा विधि-व्यवस्था भंग होने की प्रबल संभावना है।  इसके अतिरिक्त मतदाताओं को डराने, धमकाने, जातीय, साम्प्रदायिक तथा धार्मिक विद्वेष की भावना फैलाने के लिए आवांछित/असामाजिक तत्वों के सक्रिय होने के कारण लोक शांति भंग हो सकती है।
उक्त के आलोक में डॉ0. त्यागराजन एस.एम., जिला दण्डाधिकारी, दरभंगा द्वारा चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने तक अथवा अधिकतम 60 दिनों तक, जो भी पहले हो दं0प्र0सं0 की धारा-144 के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए सम्पूर्ण दरभंगा जिले में निम्नांकित निषेधाज्ञा जारी किया गया है
1. पाँच या पाँच से अधिक व्यक्ति  के साथ जमा होकर किसी भी प्रकार की सभा, जुलूस, बैठक एवं धरना-प्रदर्शन तथा ध्वनिविस्तारक यंत्र का प्रयोग बिना सक्षम पदाधिकारी की पूर्वानुमति के नहीं करेंगे। The Bihar Control of the Use and Play of Loud-Speakers Act.1955 के अन्तर्गत ध्वनिविस्तारक यंत्र का प्रयोग रात्रि 10.00 बजे से प्रातः 06.00 बजे तक वर्जित रहेगा।
2.कोई भी व्यक्ति अथवा राजनैतिक दल अथवा संगठन किसी भी प्रकार का पोस्टर, पर्चा, आलेख, फोटो आदि अथवा किसी व्यक्ति विशेष के विरूद्ध आपत्तिजनक पर्चा, आलेख, फोटो आदि का प्रकाशन नहीं करेंगे, जिससे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन हो।
3. कोई भी व्यक्ति किसी भी धार्मिक स्थल का उपयोग राजनीतिक प्रचार के लिए नहीं करेंगे एवं साम्प्रदायिक भावना को भड़काने का कार्य नहीं करेंगे।
4. केन्द्र सरकार एवं गृह विभाग, बिहार, पटना, आपदा विभाग, बिहार तथा स्वास्थ्य विभाग, बिहार द्वारा कोविड-19, के संदर्भ में जारी दिशा-निर्देशों के आलोक में अनुपालन कराया जाएगा।  यथा मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी, समय-समय पर थर्मल स्क्रीनिंग आदि।
(i) घर-घर जा कर अभियान-किन्हीं शर्त्तों के अधीन जिसमें कोविड-19 से संबंधित मार्गदर्शिका भी शामिल है, के आलोक में कुल 5 व्यक्ति उनके सुरक्षा कर्मियों को छोड़कर जिसमें अभ्यर्थी भी शामिल है, घर-घर जा कर चुनाव अभियान की अनुमति होगी।
(ii) रोड शो-गाड़ियों का काफिला 10 के बदले 5 पर पृथक कर दी आयेगी (सुरक्षा वाहन को छोड़कर यदि कोई है)। ऐसे गाड़ियो के काफिले के दो समूह के बीच आधे घंटे का अंतर रखा जायेगा पूर्व निर्धारित 100 मीटर के प्रावधान के बदले।
(iii) निर्वाचन संबंधी बैठक – कोविड-19 हेतु निर्गत दिशा-निर्देश के आलोक में सार्वजनिक सभा/रैली संचालित होगी। इस उद्देश्य से जिला निर्वाचन पदाधिकारी, निम्नलिखित कार्रवाई करेंगे  :-
(a) जिला निर्वाचन पदाधिकारी अग्रिम रूप से ऐसे स्थलों का चयन करेंगे जहाँ सार्वजनिक सभा का आयोजन हो सकता है।  साथ ही उक्त स्थल पर प्रवेश एवं निकास के बिंदू स्पष्ट रूप से निर्धारित हो।
(b)ऐसे चिन्हित स्थलों पर अग्रिम तौर से Marker द्वारा सामाजिक दूरी के निर्धारित मानकों को चिन्हित किया जायेगा।
(c) इस प्रक्रिया में जिला स्तर पर चिन्हित District Health Officer, Assembly Constituency के Nodal Health Officer की सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी, जो कोविड-19 से संबंधित दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करायेंगे।
(d) अनुमंडल पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि सार्वजनिक सभा में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की संख्या राज्य आपदा प्राधिकार द्वारा निर्धारित संख्या से अधिक नहीं हो।
(e) अनुमंडल पदाधिकारी ऐसे सार्वजनिक कार्यक्रमों के अनुश्रवण हेतु  Sector Health Regulator  की प्रतिनियुक्ति करेंगे जो कोविड-19 के निदेशों का अनुश्रवण सुनिश्चित करेंगे।
(f) राजनैतिक दल एवं अभ्यर्थी यह सुनिश्चित करेंगे कि कोविड-19 से संबंधित आवश्यकताओं के क्रम में मास्क, हैंड सैनिटाइजर थर्मल स्कैनर इत्यादि का उपयोग निर्वाचन संबंधी कार्यक्रमों एवं गतिविधियों में अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहेगा।
(g) अनुदेशों के अनुपाल नहीं करने के संबंध में – कोई भी व्यक्ति जो कोविड-19 के अंतर्गत अनुदेशों का अनुपालन नहीं करेगा उनके विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51-60 के अंतर्गत आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जायेगी। इसके अतिरिक्त भारतीय दंड संहिता की धारा 188 एवं दूसरे अन्य कानूनी प्रावधानों के अंतर्गत भी कार्रवाई की जायेगी। अनुमंडल पदाधिकारी/अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी उक्त प्रावधानों के संबंध में सभी संबंधित को सूचित करेंगे।
(h) सार्वजनिक स्थलों का आवंटन सुविधा एप के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मानको के आधार पर किया जायेगा।
5. कोई भी व्यक्ति/राजनैतिक दल/संगठन/मतदाताओं को डराने, धमकाने एवं किसी भी प्रलोभन में लाने का कार्य नहीं करेंगे।
6. प्रदूषण फैलाने वाले प्रचार सामग्रियों का इस्तेमाल राजनैतिक प्रचार-प्रसार के लिए नहीं किया जायेगा।
7. अनुमंडल पदाधिकारी/निर्वाची पदाधिकारी/सहायक निर्वाची पदाधिकारी द्वारा निर्गत सभी अनुमति पत्र में अंकित शर्तों का अनुपालन कराना होगा।
8. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता के Compendium में वर्णित निर्देशों का अनुपालन करना होगा।
9. किसी भी तरह का अस्त्र-शस्त्र, हथियार, लाठी, भाला, गॅड़ासा, चाकू, छुरी, बरछी, तीर-धनुष, कुल्हाड़ी, विस्फोटक/आग्नेयास्त्र लेकर सार्वजनिक स्थानों पर प्रदर्शित नहीं करेंगे।
अपवाद :-
1.शासकीय कार्य में प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी/ पुलिस पदाधिकारी द्वारा धारित आग्नेयास्त्र इत्यादि के उपयोग उपर्युक्त निषेधाज्ञा की परिधि से बाहर होगा।
2.सिख धर्मावलंवियों के लिए कृपाण इत्यादि धारण करने, धार्मिक व्यक्तियों द्वारा परम्परानुसार धारित किये गये जाने वाले शस्त्र इस निषेधाज्ञा की परिधि से बाहर होगा।
3.शव यात्रा, धार्मिक अनुष्ठान, सामाजिक (शादी विवाह इत्यादि) एवं सांस्कृतिक जुलूस/सभा इस निषेधाज्ञा की परिधि के बाहर होगा।
सभी अनुमण्डल पदाधिकारी/ अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी/ संबंधित पुलिस निरीक्षक/ सभी थानाध्यक्ष को इस आदेश को ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से आम लोगों के बीच प्रचार प्रचार सुनिश्चित कराने को कहा गया है। इस आदेश का उल्लंघन करने पर भा0दं0वि0 की धारा 188 एवं दं0प्र0सं0 की धारा-195 के तहत कार्रवाई की जायेगी।

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *