May 14, 2024

Darbhanga News : खादी और ग्रामोद्योग को मजबूती प्रदान करने के लिए राज्य सरकार दृढ़ संकल्पित : उद्योग मंत्री

0

Darbhanga News : खादी और ग्रामोद्योग को मजबूती प्रदान करने के लिए राज्य सरकार दृढ़ संकल्पित : उद्योग मंत्री

दरभंगा : माननीय उद्योग मंत्री, बिहार सरकार समीर कुमार महासेठ ने अपनी दरभंगा यात्रा के दौरान चार खादी संस्थानों की ओर से आयोजित ग्रामोद्योग प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरण समारोह में हिस्सा लिया। इন कार्यक्रमों में बेनीपुर के माननीय विधायक श्री विनय कुमार चौधरी भी शामिल हुए ।

खादी और ग्रामोद्योग को मजबूती प्रदान करने के लिए राज्य सरकार दृढ़ संकल्पित : उद्योग मंत्री

दरभंगा के रामबाग में उन्होंने एवं माननीय विधायक ने बिहार राज्य खादी ग्राम उद्योग बोर्ड के सौजन्य से मकरंदा भंडारिसौं ग्रामोदय सहयोग समिति की ओर से आयोजित रेडीमेड वस्त्र निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रशिक्षणार्थियों के बीच प्रमाण पत्र वितरित किए। तत्पश्चात उन्होंने व माननीय विधायक ने उग्र नारायण खादी ग्रामोद्योग आश्रम की ओर से संचालित अगरबत्ती निर्माण प्रशिक्षण के प्रशिक्षणार्थियों को भी प्रमाण पत्र वितरित किए।बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के सौजन्य से दूसरा कार्यक्रम मनीगाछी प्रखण्ड में आयोजित किया गया। इसमें राम खादी ग्रामोद्योग संस्थान द्वारा सूत कटाई के प्रशिक्षण में शामिल महिलाओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।


मनीगाछी में शांडिल्य खादी ग्रामोद्योग आश्रम द्वारा चलाए गए सिल्क सूत कटाई कार्यक्रम के प्रशिक्षकों को भी माननीय मंत्री व माननीय विधायक ने प्रमाण पत्र दिए।
कार्यक्रम में माननीय मंत्री ने कहा कि खादी और ग्रामोद्योग को मजबूती प्रदान करने के लिए राज्य सरकार दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि जहाँ-जहाँ खादी संस्थाएं कार्यरत हैं, उनके माध्यम से प्रशिक्षण का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य की खादी संस्थाओं को 9,00 चरखे भी प्रदान किए जा रहे हैं। उपस्थित लोगों से उन्होंने अपील की कि सप्ताह में कम से कम एक दिन खादी का वस्त्र अवश्य पहनें।
उन्होंने कहा कि खादी का वस्त्र हर मौसम में अनुकूल होता है और इसके उपयोग से बीमारी भी नहीं होती है। खादी और ग्रामोद्योग से हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलती है और हमारे गांव-कस्बों में रह रहे लोगों को रोजगार मिलता है।


उन्होंने कहा कि उद्यमी बनाकर सभी लोग नौकरी मांगने वाले की जगह नौकरी देने वाला बनें। बिहार के प्रोडक्ट उच्च गुणवत्ता वाले होते हैं और उनके एक्सपोर्ट की व्यवस्था भी राज्य सरकार द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि जेड सर्टिफिकेशन के मामले में बिहार राज्य नंबर वन पर आ गया है। इसी तरह इंडस्ट्रियल एरिया के विकास की तेज गति बिहार में है।दरभंगा में आयोजित कार्यक्रम में बिहार राज्य खादी ग्राम उद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी दिलीप कुमार, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक नवल किशोर पासवान, जिला खादी ग्रामोद्योग पदाधिकारी रिजवान खान आदि उपस्थित थे।

M Raja |dbn news | 14 September 23

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *