May 4, 2024

उमस भरी गर्मी से अभी राहत नही,पटना समेत कई जिलों में छाए रहे बादल पर नही हुई बारिश

0

उमस भरी गर्मी से अभी राहत नही,पटना समेत कई जिलों में छाए रहे बादल पर नही हुई बारिश

बिहार में मॉनसून अब पूरी तरह से आंख मिचौली का खेल – खेल रहा है। पटना में बारिश का अलर्ट जारी हुआ, देर रात कई इलाकों में ऐसा लगा कि अब बारिश होगी तो तब बारिश होगी लेकिन पानी की एक बूंद तक नहीं गिरी।

पटना: बिहार की राजधानी पटना में रविवार की रात ऐसा लगा कि बस अब बारिश होने वाली है. देर रात मीठापुर, पुरंदरपुर, सिपारा, समेत कई इलाकों में अचानक बादलों ने डेरा डाल लिया। ठंडी हवाएं चलने लगीं। यहां तक कि मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट भी जारी कर दिया। लेकिन बादल बारिश के नाम पर फिर बेवकूफ बना गए। इस पूरे सितंबर में ज्यादातर दिन लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा है। वहीं रविवार को कुछ जिलों में मौसम ने हल्की पलटी मारी। इस दौरान औरंगाबाद में ठनका गिरने से चार लोगों की मौत हो गई। इसकी चपेट में दो लोग और भी आए, जो अस्पताल में भर्ती हैं। अब ऐसे में सवाल यह है कि बिहार में मॉनसून कब मेहरबान होगा।

मौसम विभाग ने जो अपडेट दिया है वो थोड़ा निराश करने वाला है। इस अपडेट के मुताबिक 19 सितंबर को पटना, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, भागलपुर, जमुई, मुंगेर, खगड़िया में बारिश के आसार जीरो हैं, यानी इन जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। बाकी जिलों में एक या जगहों पर बारिश का अनुमान लगाया गया है। वहीं 20 सितंबर को उत्तर बिहार के ज्यादातर जिलों में कुछ जगहों पर मेघगर्जन और वज्रपात की भविष्यवाणी है।

मौसम विभाग के मुताबिक 21 सितंबर से मॉनसून एक बार फिर से बिहार पर मेहरबान हो सकता है। इस वक्त मॉनसून की द्रोणी रेखा जैसलमेर, दक्षिण पूर्व राजस्थान एवं आसपास बने निम्न दबाव के केंद्र, सागर, जमशेदपुर, डाल्टनगंज, दीघा से होकर दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है। ऐसे में सितंबर के तीसरे हफ्ते से मॉनसून बिहार में मौसम को बदल सकता है। ये वो अपडेट है जो मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने जारी किया है।

Desk|dbn news|Patna|18 September 23

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *