May 15, 2024

डेंगू से रहें सावधान

दरभंगा : स्वास्थ्य विभाग बिहार व जिला प्रशासन, दरभंगा द्वारा डेंगू से बचाव के लिए लोगों के बीच लगातार जगरूकता की जा रही है। लोगों को विभिन्न संचार माध्यम से बताया जा रहा है कि डेंगू बीमारी वायरस के कारण होती है.

  • डेंगू वायरस मच्छर दिन में काटने से फैलता है
    यह मच्छर साफ पानी में पनपते हैं
    अपने आसपास साफ पानी जमा नहीं होने दे.
    डेंगू के लक्षण में तेज बुखार होना
  • शरीर पर लाल चकते का निशान बनना
  • बदन और सर में दर्द होना शामिल है।

डेंगू के रोकथाम के लिए जरूरी है। अपने आसपास साफ पानी जमा नहीं होने दें,। कुलर, गमला, पुराने टायर- ट्यूब, अन्य खुले बर्तन या टब में पानी जमा नहीं रखें। दिन में सोते समय भी मच्छरदानी का प्रयोग करें, शरीर को ज्यादा से ज्यादा ढकने वाले कपड़ों का प्रयोग करें,**बच्चों को जुता मोजा के साथ फूल स्लीव ड्रेस में विद्यालय भेजें और अधिक जानकारी अथवा शिकायत दर्ज करने के लिए निशुल्क हेल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क करें।

डीएमसीएच के सुपरिंटेंडेंट द्वारा डीएमसीएच,
दरभंगा में डेंगू मरीजों की वर्तमान स्थिति से अवगत करते हुए बताया गया है की डेंगू वार्ड में अभी 6 मरीज भर्ती हैं, सभी की स्थिति स्थिर है। इनमें से चार मरीजों का कोई यात्रा इतिहास उपलब्ध नहीं है। जो दरभंगा के बहादुरपुर, शिव धारा एवं मधुबनी और समस्तीपुर जिले से एक- एक हैं।
दो मरीजों की यात्रा इतिहास उपलब्ध है। एक जमशेदपुर और एक हैदराबाद से आए हैं।वर्तमान में डीएमसीएच में प्लेटलेट यूनिट की संख्या 11 है। 7 मरीजों में से एक मरीज पॉजिटिव है जिनका पॉजिटिविटी रेट 14.3% है। एक्यूट हेमोरेजिक डेंगू बुखार से पीड़ित एक मरीज की मृत्यु हुई है तथा तक एक मरीज को  डिस्चार्ज किया जा चुका है।

Desk | M Raja | 19 September 23

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *