April 27, 2024

एशियन गेम्स 2023 : पारुल चौधरी ने गोल्ड जीतकर रचा इतिहास। तो वहीं निकहत के पंच से विरोधी पस्त।

0

एशियन गेम्स 2023 : पारुल चौधरी ने गोल्ड जीतकर रचा इतिहास। तो वहीं निकहत के पंच से विरोधी पस्त।

भारत की स्टार एथलीट पारुल चौधरी इस वक्त चर्चा में बनी हुई हैं। उन्होंने एशियन गेम्स मेंं भारत का सिर गर्व से ऊचा कर दिया। इस समय पूरे देश में हर किसी की जुबान पर सिर्फ पारुल का ही नाम है।

पारुल चौधरी ने 5000 मीटर की रेस में भारत के लिए एशियन गेम्स में गोल्ड जीता है। उन्होंने 15:14.75 सिकंड में यह कारनामा किया। उन्होंने जापान की रिरिका को मात दी।

बता दें कि एशियन गेम्स 2023 में पारुल चौधरी का यह दूसरा मेडल था। इससे पहले सोमवार 2 अक्टूबर को उन्होंने 3000 मीटर स्टीपलचेज कॉम्पिटिशन में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।

गोल्ड मेडल जीतने के बाद पारुल चौधरी ने यूपी पुलिस को लेकर बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा,’ हमारी यूपी पुलिस ही ऐसी है कि गोल्ड मेडल लेकर आएंगे तो डीएसपी बना देंगे। यही मेरे दिमाग में चल रहा था। मैं डीएसपी बनना चाहती थी।’

पारुल चौधरी ने अपने पिता किशनलाल चौधरी के कहने पर दौड़ना शुरू किया था। हालांकि किशनलाल को भी नहीं पता कि उन्होने पारुल को स्कूल में स्पोर्टस मीट में दौड़ने के लिए क्यों कहा था। उनके दिमाग में बस एक ख्याल आया और उन्होंने बोल दिया।

—————————————-

निकहत के झन्नाटेदार पंच से 3 मिनट में ढेर हुई विरोधी, मेडल हुआ पक्का

भारत की स्टार महिला मुक्केबाज निकहत जरीन ने एशियन गेम्स में दमदार खेल दिखाते हुए मेडल पक्का कर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने पेरिस में होने वाले ओलिंपिक का टिकट भी हासिल कर लिया।

दो बार की विश्व चैम्पियन मुक्केबाज निकहत जरीन ने बिना पसीना बहाए एशियन गेम्स में महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचकर पेरिस ओलंपिक कोटा और पदक पक्का किर लिया। हांगझाऊ में निकहत की प्राथमिकता ओलंपिक कोटा हासिल करने की थी और क्वार्टरफाइनल में जोर्डन की नासार हनान पर आरएससी से जीत से उन्होंने इसे पूरा किया।

एशियाड में अपना तीसरा मुकाबला खेल रही निकहत को जीत दर्ज करने में तीन मिनट से भी कम समय लगा और अब सेमीफाइनल में उनका सामना रविवार को थाईलैंड की दो बार की विश्व चैम्पियनशिप की ब्रॉन्ज मेडल विजेता चुथामात रकसत से होगा। यह 27 साल की मुक्केबाज चार साल पहले तोक्यो ओलिंपिक में हिस्सा लेने के लिए ‘निष्पक्ष ट्रायल’ की मांग करने के बाद से काफी अच्छा कर रही है।

तेलंगाना की यह मुक्केबाज अब दो बार की विश्व चैम्पियन, राष्ट्रमंडल खेलों की चैम्पियन और एशियाड पदक विजेता है। निकहत ने जीत दर्ज करने के बाद कहा, ‘मैं क्वार्टरफाइनल मुकाबला जीतकर ओलिंपिक कोटा हासिल करने से काफी खुश हूं। मैं सबसे पहले ओलंपिक कोटा हासिल करना चाहती थी और आखिरकार मैंने ऐसा कर लिया। अब मैं गोल्ड मेडल जीतने की कोशिश करूंगी।’

पिछले दो साल में निकहत ने एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है और राष्ट्रमंडल खेलों की मौजूदा चैम्पियन निकहत ने करारे मुक्कों से शुरुआत की और लगातार सटीक मुक्कों से दबदबा जारी रखा। निकहत का दबदबा इतना था कि रैफरी को जोर्डन की मुक्केबाज को तीन ‘स्टैंडिंग काउंट’ देने के लिए बाध्य होना पड़ा जिसके बाद उन्होंने मुकाबला रोक दिया।

Desk|dbn news|एशियन गेम्स 2023|03 October 23

Edit By:M Raja

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *