May 8, 2024

मोहम्मद शमी ने अंग्रेजों से सूद समेत वसूला लगान

0

नाम…मोहम्मद शमी। काम… अंग्रेजों को खून के आंसू रुलाना। 4 मैच बेंच पर बैठने के बाद मोहम्मद शमी को पांचवें मैच में खेलने का मौका मिला था, उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 10 ओवर में 54 रन देकर 5 विकेट लिया था। इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम सिर्फ 230 का टारगेट डिफेंड कर रही थी। अबकी बार मोहम्मद शमी के कंधों पर जिम्मेदारी बड़ी थी। मोहम्मद शमी ने 7 ओवर में 2 मेडन के साथ सिर्फ 22 रन दिए और 4 विकेट हासिल कर लिए। यानी कि मोहम्मद शमी के नाम वर्ल्ड कप के 2 मैच में 9 सफलता आ चुकी है। इधर आ प्यारे हुनर आजमाएं, तू तीर आजमा हम जिगर आजमएं। यह पंक्ति मोहम्मद शमी पर सटीक बैठती है। मोहम्मद शमी ने सबसे पहले आठवें ओवर की अंतिम गेंद पर सबसे बड़े अंग्रेज बल्लेबाज बेन स्टोक्स को बोल्ड किया।

बेन स्टोक्स ने रूम बनाकर बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया और अपने सभी स्टंप को मोहम्मद शमी के सामने एक्सपोज कर दिया। शमी राउंड द विकेट आए और स्टोक्स का स्टंप उखाड़ दिया। बेन स्टोक्स 10 गेंद खेलने के बाद बगैर खाता खोले पवेलियन लौट गए। इंग्लैंड ने 33 पर तीसरा विकेट खो दिया। मोहम्मद शमी ने दसवें ओवर की पहली गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को भी बोल्ड कर दिया। शॉर्ट ऑफ लेंथ डिलीवरी अराउंड ऑफ स्टंप को बेयरस्टो ने कट करने का प्रयास किया। इनसाइड एज स्टंप्स पर जा लगा। बेयरस्टो भी 23 गेंद पर 14 रन बनाकर चलते बने। इंग्लैंड को 39 पर चौथा झटका लग गया। अब बात उस विकेट की, जिसे हासिल करने के बाद मोहम्मद शमी हवा में उछल गए। दरअसल छठे विकेट के लिए लियाम लिविंगस्टोन और मोईन अली के बीच 47 गेंद पर 29 रन की साझेदारी हो चुकी थी। कप्तान रोहित शर्मा ने इस पार्टनरशिप को तोड़ने का जिम्मा मोहम्मद शमी को सौंपा।

मोहम्मद शमी ने 24वें ओवर की पहली गेंद फुल लेंथ अराउंड ऑफ स्टंप रखी। उन्होंने मोईन अली को ड्राइव करने के लिए मजबूर किया। मोईन अली ने बगैर किसी फीट मूवमेंट ड्राइव करने का प्रयास किया और बल्ले का किनारा विकेटकीपर के दस्तानों में चला गया। मोईन अली 31 गेंद पर 15 रन बना सके और इंग्लैंड को 81 पर छठा झटका लग गया। मोहम्मद शमी के 34वें ओवर की अंतिम फुलर लेंथ गेंद राइट हैंडर आदिल रशीद के लिए टप्पा खाने के बाद अंदर की तरफ आई। ऑन साइड पर शॉर्ट खेलने के प्रयास में आदिल रशीद का ऑफ स्टंप उखड़ गया। रशीद ने बनाए 20 गेंद पर 13 इंग्लैंड को 122 पर नवां झटका लगा। भारत के 230 के लक्ष्य के सामने इंग्लैंड 129 पर निपट गया। टीम इंडिया ने 100 रन से मैच जीत लिया।
dbn news|Cricket|एम राजा | 31/10/23

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *