April 27, 2024

डीएम ने की राजनीतिक दलों के साथ बैठक

0

डीएम ने की राजनीतिक दलों के साथ बैठक

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर राजनीतिक दलों के साथ हुई बैठक

दरभंगा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकक्ष में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों के जिला प्रतिनिधि के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने, विलोपित करने एवं संशोधित करने को लेकर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चल रहा है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पुनरीक्षण कार्यक्रम में दावा आपत्ति की जाँच हेतु तिथि विस्तार किया गया है।अब 12 जनवरी तक दावा आपत्ति की जाँच की जाएगी तथा 17 जनवरी तक मतदाता सूची के स्वास्थ्य संकेतकों की जाँच की जाएगी और 22 जनवरी 2024 को अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने, विलोपित करने एवं संशोधित करने का कार्य नामांकन प्रारंभ होने के पहले तक किया जाता है,लेकिन वास्तविक रूप से नोटिस करने, जाँच करने में भी समय की आवश्यकता होती है।
दरभंगा जिला निर्वाचन शाखा द्वारा अखबार में विज्ञापन,स्वीप गतिविधि व बी.एल.ओ के माध्यम से इस कार्यक्रम की जानकारी दी गई है। हमारी अपील है कि राजनीतिक दलों के माध्यम से भी इसकी जानकारी लोगों को दी जाए ।
किसी भी मतदान केंद्र के मतदाता सूची में यदि किसी मृतक मतदाता का नाम दर्ज है या पूर्णत: विस्थापित/स्थानांतरित मतदाता का नाम दर्ज है तो जिला प्रशासन के संज्ञान में लाया जाए।
यदि कोई मतदाता स्थाई रूप से पलायन कर गया है तो उसका नाम मतदाता सूची से विलोपित होना चाहिए।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि ईवीएम से संबंधित सारे कार्यक्रम/गतिविधि की जानकारी राजनीतिक दलों के समक्ष पूर्व से रखी जाती है।
विदित है कि निर्वाचन कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए तथा आम मतदाताओं को ईवीएम से मतदान करने की जानकारी देने हेतु भी कुछ ईवीएम का प्रयोग किया जाता है। उन सभी ईवीएम का नंबर भी राजनीतिक दलों को साझा किया जाता है।
कमिश्निंग के समय भी राजनीतिक दलों से मॉक ड्रिल के तौर पर मतदान करवाया जाता है और इन सभी की जानकारी राजनीतिक दलों को दी जाती है, इस संबंध में किसी भी प्रकार की भ्रामक खबर यदि प्रसारित की जाती है तो राजनीतिक दलों का भी दायित्व है कि सही तथ्य रखा जाए एवं भ्रामक समाचार का खंडन किया जाए।
उन्होंने दरभंगा के मतदाता सूची में युवा एवं महिला मतदाता के नाम बड़ी संख्या में जोड़ने की जानकारी देते हुए बताया कि दरभंगा के मतदाता सूची का लिंगानुपात अब बढ़कर 902 हो गया है तथा युवा मतदाताओं के नाम में भी एक प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।
राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा डाक के माध्यम से मतदाता पहचान पत्र (ईपिक) की डिलीवरी में विलंब किए जाने की जानकारी दी गई।
बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि जाँच के दौरान 70 प्रतिशत ईपिक डिलीवरी पाई गई तथा 30 प्रतिशत रास्ते में रहने की जानकारी मिली थी।
जिलाधिकारी ने कहा कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान नाम जोड़ने, विलोपित करने एवं संशोधित करने से संबंधित सूची  प्रपत्र-09,10 एवं 11 में जारी की जाती है।
राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों द्वारा भी इसकी जाँच कर लेनी चाहिए तथा यदि कोई त्रुटि हो तो संज्ञान में लाया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा सभी मतदान केंद्र के लिए बूथ लेवल एजेंट की प्रतिनियुक्ति की सूची उपलब्ध करा दी जाए।
बैठक में संयुक्त निदेशक जन-संपर्क श्री नागेंद्र कुमार गुप्ता, उप निदेशक सांख्यिकी शंभू प्रसाद,उप निर्वाचन पदाधिकारी सुरेश कुमार उपस्थित थे।
वहीं राजनीतिक दल की ओर से जदयू के जिलाध्यक्ष गोपाल मंडल,भाजपा के प्रतिनिधि अशोक नायक, लोक जनशक्ति पार्टी के जिलाध्यक्ष गगन कुमार झा,जिलाध्यक्ष बासपा सुनील कुमार मंडल,कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सीताराम चौधरी, जिला महासचिव लोजपा राणा चंदन सिंह, लोजपा रामविलास के प्रतिनिधि अनिल कुमार पासवान, जिलाध्यक्ष रालोसपा राजीव कुशवाहा एवं अन्य संबंधित उपस्थित थे।

dbn news|एम राजा |दरभंगा|09/01/2024

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *