May 20, 2024

महिला बैंड की धुन पर भक्तों के बीच एक अलग ही भक्तिमय माहौल

0

महिला बैंड की धुन पर भक्तों के बीच एक अलग ही भक्तिमय माहौल

DBN NEWS
EXCLUSIVE

बिहार – लखीसराय

बेलभरनी जुलूस में बिहार का पहला महिला बैंड की धूम से भक्तों के बीच महौल भक्तिमय

लखीसराय जिले के श्री जगजननी दुर्गा पूजा समिति छोटी देवी स्थान में बेलभरनी जुलूस में बिहार का पहला महिला बैंड की धूम से भक्तों के बीच महौल भक्तिमय हो गया है।
आपने शादी समारोहों में बैंड बाजा बजाते हुए पुरुषों को तो बहुत देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी किसी महिला को बैंड बजाते देखा है? नहीं देखा तो बिहार के दानापुर के ढिबरा गांव की महिलाओं ने अपना बैंड तैयार किया है। जिसे मंदिर कमेटी के सदस्यों ने उन्हें बेलभरनी जुलूस शोभा यात्रा में बैंड बजाकर लोगों का मनमोह लिया है।दानापुर का ढिबरा गांव जहां की महादलित महिलाओं ने यह साबित कर दिया कि जहां चाह होती है वहां कोई राह मुश्किल नहीं होती. कल तक दाने-दाने को मोहताज यहां की महिलाएं अपना पहला महिला बैंड बनाकर बिहार ही नहीं बल्कि बिहार के बाहर भी अपना नाम रौशन कर रही हैं. यह महिलाएं बड़े-बड़े बैंड बाजे को अपने कंधों पर उठाकर बजाती हैं और कमाती हैं। यह टीम कौन बनेगा करोड़पति मे भी बैंड बजाकर हिन्दी फिल्म के महानायक अमिताभ बच्चन का दिल जीत चुका है।
इन महिलाओं के अनुसार अपना बैंड बनाना कोई आसान काम नहीं था, उन्हें बहुत सारी समस्याएं और समाज के ताने तक सुनने पड़े । आज इन महिलाओं को बैंड बनाकर स्वरोजगार की प्रेरणा देने वाली पद्मश्री सुधा वर्गीज ने इस बैड के सरगम नाम दिया है. और इस बैंड की महिलाएं बैड का ऐसा सरगम बजाती हैं कि इनकी डिमांड दूसरे राज्यों में भी होने लगी है।दूर्गा पूजा कार्यकर्मों में भी आकर्षण का केंद्र बन गया. महादलित महिलाओं की यह टीम आज बिहार के अलावा दूसरे राज्यों में भी अपने बैंड का प्रदर्शन कर वाहवाही लूट रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *