April 26, 2024

दरभंगा- 40445.00लाख की लागत से बनने वाली SH-17 पथ का CM ने किया उद्घाटन

0

दरभंगा- 40445.00लाख की लागत से बनने वाली SH-17 पथ का CM ने किया उद्घाटन

दरभंगा- मुख्यमंत्री ने बिरौल (दरभंगा) – गंडौल (सहरसा)SH-17 पथ/पुल निर्माण कार्य का किया उद्घाटन

डीबीएन न्यूज़ डेस्क।
बिरौल।दरभंगा।
दिनांक- 27.12.18

गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा कोशी को जोड़ने वाली बिरौल गंडौल पथ का उद्घाटन किया।40445.00 लाख की रुपये से बनने वाली इस पथ की लंबाई 12.65 किलोमीटर है जिसमे दो वृहद पुल,11 लघु पुल एवं 21 बॉक्स कलभरट शामिल हैं।
बिरौल और सहरसा की दूरी अब मात्र 42 किलोमीटर , जो पहले 125 किलोमीटर थी।इस प्रकार 83 किलोमीटर की दूरी एवं समय की बचत हुई है।जिला के गोड़ाबौराम एवं बिरौल। प्रखंड के दूर – दराज एवं अति बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लिए यह लाइफ लाइन के रूप में साबित होगा।सामान्य दिनों में भी इन क्षेत्रों में पहुंचना बेहद कठिन था।खासकर दोनो जिला के बीच व्यावसायिक गतिविधि, आर्थिक संपन्नता एवं क्षेत्र के सम्पूर्ण विकास में तेजी आने की उम्मीद जगी है।

★कुशेश्वरस्थान (दरभंगा)से फुलतोरा घाट (खगड़िया) पथ एवं पुल निर्माण का शिल्यान्यास★

इस पथ के निर्माण से कुशेश्वरस्थान से खगड़िया की दूरी मात्र 25 किलोमीटर हो जाएगी जो कि पहले यानी अभी वर्तमान में रोसड़ा – हसनपुर होकर 105 किलोमीटर है।इस प्रकार कुल 80 किलोमीटर की दूरी व समय मे बचत होगी।यह सम्पूर्ण कमला एवं कोशी नदी के बीच मे है जहां बरसात के 6 महीने सड़क संपर्क भंग रहने के कारण लोगों को नावों से यातायात करना पड़ता है या ये कहा जाए कि एक मात्र साधन नाव ही है।उस अवधि में राशन- किरासन ,भवन निर्माण सामग्री,और यहां तक कि मरीजों अथवा चिकित्सा दल को भी नाव से ही परिवहन हो पाता है।ये कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड के 6 पंचायतों के 25 गॉव के क्षेत्र की जीवन रेखा के रूप में काम करेगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने किया .मौके पर उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी,खाद्य उपभोगता संरक्षण मंत्री मदन सहनी,दरभंगा प्रभारी मंत्री महेश्वर हजारी व महिला नेत्री याशमीन प्रवीण के साथ अन्य कई नेता भी मौजूद रहे है इस मौके पर नीतीश कुमार ने पथ उद्घाटन के साथ अन्य कई योजना का शिलान्यास किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *