May 3, 2024

Bihar :  शिक्षक भर्ती परीक्षा में सिर्फ डीएलएड डिग्री वाले अभ्यर्थियों का रिजल्ट होगा जारी, Oh my God

0

Bihar :  शिक्षक भर्ती परीक्षा में सिर्फ डीएलएड डिग्री वाले अभ्यर्थियों का रिजल्ट होगा जारी, Oh my God

प्राथमिक शिक्षक नही बन पाएंगें बीएड करने वाले।

पटनाः बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की ओर से प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल वैसे अभ्यर्थियों के रिजल्ट पर रोक लगा दी गई है, जिनके पास सिर्फ बीएड की डिग्री है। ऐसे उम्मीदवारों की संख्या तीन लाख 90 हजार हैं। आयोग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मंगलवार पटना में हुई उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला किया गया। बीपीएससी ने स्पष्ट किया है कि शिक्षक भर्ती प्रतियोगिता परीक्षा में प्राथमिक विद्यालयों के लिए सिर्फ डीएलएड डिग्रीधारी अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी किया जायेगा। परीक्षा परिणाम का प्रकाशन 14 सितम्बर को होगा।

बताया गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों अपने एक फैसले में प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक नियुक्ति के लिए बीएड की योग्यता को समाप्त कर दिया था। इस आदेश में कहा गया था कि बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट, बीटीसी या डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन, डीएलएड डिग्री वाले अभ्यर्थी ही पहली से पांचवीं कक्षा तक पढ़ाने के पात्र होंगे

बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने पिछले दिनों कहा था कि कक्षा 9 से 12 तक के कई विषयों में रिक्ति की तुलना में अभ्यर्थियों की संख्या कम है। निर्धारित रिक्ति के 75 प्रतिशत तक रिजल्ट देने की तैयारी है। हालांकि कक्षा 9 से 12 तक शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट 25 सितंबर तक जारी किया जाएगा। पहले कक्षा 1 से 5 तक रिजल्ट आएगा।

इधर, सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर है। बिहार में जल्द ही शिक्षकों के पदों पर बहाली के लिए नई वैकेंसी निकलने वाली है। बीपीएससी की ओर से अक्टूबर 2023 में शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकालने की तैयारी है। आयोग के अनुसार नंबर महीने में परीक्षा होगी। हालांकि कितने पदों पर बहाली की जाएगी, इस बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है।

M Raja | dbn news | 13 September 23

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *