May 3, 2024

Bihar News : बड़ी बड़ी बातें करने वाले आनन्द मोहन के लिए नही खुला राबड़ी आवास का दरवाजा उल्टे पॉव वापस।

0

Bihar News : बड़ी बड़ी बातें करने वाले आनन्द मोहन के लिए नही खुला राबड़ी आवास का दरवाजा उल्टे पॉव वापस।

लालू प्रसाद यादव के नेतृत्व वाली राजद के पास मुसलमानों और यादवों का एक बड़ा वोट बैंक है। नीतीश कुमार की जद-यू के पास लव-कुश समीकरण (कुर्मी-कुशवाहा) है, जबकि बिहार में भाजपा के पास उच्च जातियों और बनिया (व्यापारी समुदाय) का मुख्य वोट बैंक है।

वोट बैंक की राजनीति का ताजा मामला राजद के राज्यसभा सांसद मनोज झा की एक कविता से शुरू हुआ है। बाहुबली से नेता बने आनंद मोहन ने इसे ठाकुरों (क्षत्रियों) की शान से जोड़ दिया।

गोपालगंज के डीएम जी. कृष्णैया हत्याकांड में जेल से रिहा होने के बाद आनंद मोहन खुद को राजपूतों के नेता के रूप में स्थापित करने के लिए एक मुद्दे की तलाश में थे। उन्होंने मनोज झा की कविता ली और इसे इस तरह से तोड़-मरोड़ कर पेश किया कि ये आभास हो कि वो एकमात्र नेता हैं, जिन पर राजपूत जाति के लोग भरोसा कर सकते हैं।

फिलहाल बिहार में ज्यादा बड़े राजपूत नेता नहीं हैं। वरिष्ठ राजपूत नेता रघुवंश प्रसाद सिंह का निधन हो गया है। बाहुबली नेता प्रभुनाथ सिंह को हत्या के एक मामले में दोषी ठहराया गया था और वो जेल की सजा काट रहे हैं।

राजीव प्रताप रूडी और जनार्दन सिंह सिग्रीवाल को बीजेपी ने किनारे कर दिया है, जगदानंद सिंह ने अपनी राजनीतिक विरासत अपने बेटे सुधाकर सिंह को सौंप दी है। आनंद मोहन को एहसास हुआ कि मनोज झा की कविता खुद को उनकी राजपूत जाति के नेता के रूप में स्थापित करने का सही साधन हो सकती है।

संसद के विशेष सत्र के दौरान मनोज झा ने ‘ठाकुर का कुआं’ नाम की कविता का जिक्र किया था। उल्लेख करने के 5 दिन बाद आनंद मोहन के बेटे ने इसे मुद्दा बना दिया, लेकिन असली कारण वो शर्मिंदगी थी जो आनंद मोहन को कुछ दिनों पहले बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर झेलनी पड़ी थी। आनंद मोहन राबड़ी देवी के आवास के गेट के बाहर 10 मिनट तक इंतजार करते रहे लेकिन लालू प्रसाद ने कथित तौर पर उनका स्वागत करने से इनकार कर दिया।

हालांकि, बाद में राजद ने सफाई दी कि लालू प्रसाद ने गेट पर मौजूद अधिकारियों को उन्हें अंदर लाने का संदेश दिया लेकिन तब तक आनंद मोहन वहां से निकल चुके थे। सूत्रों ने बताया कि मोहन अपनी पत्नी लवली आनंद के लिए शिवहर, सहरसा, वैशाली या आरा से लोकसभा टिकट चाहते हैं।

Desk|dbn news|Patna |03 October 23

Edit By: M Raja

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *