May 3, 2024

महादेव सट्टा ऐप में ED के निशाने पर आए रणबीर कपूर समेत 17 सितारे।

0

महादेव सट्टा ऐप में ED के निशाने पर आए रणबीर कपूर समेत 17 सितारे।

ऑनलाइन बेटिंग यानी ऑनलाइन जुआ ऐप महादेव बुक से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बड़ा ट्विस्ट आ गया है। ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय ने एक्टर रणबीर कपूर को पूछताछ के लिए समन भेजा है। इस मनी लॉन्ड्रिंग केस में अब तक 17 बॉलीवुड सितारों के नाम सामने आए थे। और अब रणबीर कपूर का नाम जुड़ा है। मालूम हो कि इस ऐप के प्रमोटर सौरभ चंद्राकर ने फरवरी 2023 में अपनी शादी में करीब 200 करोड़ रुपये खर्च किए थे। इस शादी में रणबीर कपूर समेत बॉलीवुड के 17 सितारों को आमंत्रित किया गया था। सभी को सौरभ चंद्राकर ने मोटी फीस भी दी थी।

ED ने महाबुक ऐप मनी लॉन्ड्रिंग केस में सितंबर 2023 में बड़ी कार्रवाई करते हुए भोपाल, मुंबई और कोलकाता में तलाशी अभियान चलाया था। इसमें जांच एजेंसी ने 417 करोड़ रुपये जब्त किए थे। पता चला कि इस महादेव बुक ऐप के प्रमोटर Saurabh Chandrakar और रवि उप्पल महादेव है। अभी इस मामले में Ranbir Kapoor से पूछताछ हो सकती है। रणबीर के अलावा बारी-बारी से अन्य 17 फिल्मी सितारों को भी पूछताछ के लिए समन भेजा जा सकता है।

महादेव बुक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल वांटेड हैं। ये दोनों छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं। ईडी सूत्रों के मुताबिक, चंद्राकर ने 18 सितंबर, 2022 को दुबई में एक और पार्टी दी थी। सात सितारा लक्जरी होटल में उस पार्टी में शामिल होने के लिए कुछ बॉलीवुड सितारों को ₹40 करोड़ का भुगतान किया गया है।

सौरभ चंद्राकर ने फरवरी 2023 में जो शादी की थी, उसमें परिवार के सदस्यों को नागपुर से दुबई ले जाने के लिए निजी जेट किराए पर लिए गए थे। बॉलीवुड हस्तियां, वेडिंग प्लानर, डांसर, डेकोरेटर सभी मुंबई से दुबई के लिए रवाना हुए। जैसा कि बताया गया है, जिन सितारों ने परफॉर्म किया था, उस लिस्ट में आतिफ असलम, राहत फतेह अली खान, अली असगर, विशाल ददलानी, एली अवराम, भारती सिंह, भाग्यश्री, कृति खरबंदा, नुसरत भरुचा, कृष्णा अभिषेक सहित अन्य सेलेब्स के नाम शामिल हैं।

महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी की जांच दिसंबर 2023 में शुरू हुई थी। तभी बॉलीवुड कनेक्शन अभी सामने आया था।

महादेव ऑनलाइन बेटिंग एप्लिकेशन एक गेम ऐप है, जिस पर पिछले वर्ष लगभग दस लाख व्यक्तियों ने सट्टा लगाया। ऐप का संचालन करीब 30 केंद्रों से किया जा रहा है। लेकिन प्रमोटर अब दुबई में रहते हैं, जहां सट्टेबाजी कानूनी है।

कुछ बॉलीवुड हस्तियां महादेव ऑनलाइन बुक ऐप का प्रचार करते हुए YouTube वीडियो में दिखाई दीं। हालांकि ईडी ने आधिकारिक तौर पर उन बॉलीवुड हस्तियों के नामों का खुलासा नहीं किया है, जिन्हें ऐप के विज्ञापनों में दिखाया गया था। लेकिन एक प्रमुख कॉमिक स्टार, एक कैरेक्टर आर्टिस्ट, एक शीर्ष बी-रंग पुरुष स्टार, एक महिला कॉमिक स्टार को इस सट्टा ऐप से पेमेंट का भुगतान किया गया।

शुक्रवार, 29 सितंबर को ईडी के अधिकारियों ने जानकारी दी कि एजेंसी ने इस मामले में भोपाल, मुंबई और कोलकाता में तलाशी अभियान चलाया था, जिसके तहत 417 करोड़ की संपत्ति जब्त की।

चूंकि सट्टेबाजी प्रतिबंधित है, इसलिए सट्टेबाजी साइट का काम करने का तरीका भारत में विभिन्न नामों से संचालित होना था।

सौरभ चंद्राकर छत्तीसगढ़ के भिलाई का रहने वाला है, और वहां उसकी जूस की दुकान थी। सौरभ चंद्राकर जूस बेचने का काम करता था, जबकि पिता नगर निगम में एक पंप ऑपरेटर थे। साल 2019 में सौरभ चंद्राकर दुबई चला गया, और वहां सट्टा ऐप का काम शुरू किया।

ईडी के मुताबिक, फ्रैंचाइजी खरीदने वाले और नए यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए सट्टेबाजी के विज्ञापनों पर भारत में मोटा पैसा पानी की तरह खर्च किया जा रहा था। इसी के दम पर सौरभ चंद्राकर ने दुबई में अपना साम्राज्य स्थापित कर लिया।

महादेव बुक ऐप से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में अभी तक जिन 17 बॉलीवुड सेलेब्स के नाम आए हैं, उनमें- रणबीर कपूर, नुसरत भरूचा, कृष्णा अभिषेक, अली असगर, विशाल ददलानी, पुलिकत सम्राट, नेहा कक्कड़, एली अवराम, भारती सिंह, सनी लियोनी, भाग्यश्री, आतिफ असलम, टाइगर श्रॉफ, राहत फतेह अली खान, कृति खरंबदा का नाम शामिल है।

Desk|dbn news|mumbai|05 October 23

Edit By : M Raja

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *