May 3, 2024

सक्सेस : पहले असिस्‍टेंट कमांडेंट फिर इनकम टैक्‍स अफसर और अब IPS… जानिए सफलता की इस कहानी को

0

सक्सेस : पहले असिस्‍टेंट कमांडेंट फिर इनकम टैक्‍स अफसर और अब IPS… जानिए सफलता की इस कहानी को

आईपीएस तनु श्री की उपलब्धियां शानदार है। उन्‍होंने हर सफलता के साथ अपने लक्ष्‍य को बढ़ाया और उसे हासिल करती गईं। आज वह लाखों-लाख महिलाओं को प्रेरित करती हैं।

NEW DELHI : तनु श्री ने दिखाया कि आप कैसे अपने टार्गेट धीरे-धीरे बढ़ाकर उन्‍हें अचीव कर सकते हैं। उनसे सीखा जा सकता है कि हर सफलता के साथ नई ऊंचाइयों को छूने का मौका आता है। तनु श्री अपने लक्ष्‍यों को लेकर बहुत सजग रहीं। एक लक्ष्‍य हासिल करने के बाद वह रुकी नहीं। फिर अगले लक्ष्‍य के लिए कदम बढ़ा दिया। उन्‍होंने पहले केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में असिस्‍टेंट कमांडेंट, फिर इनकम टैक्‍स अफसर और उसके बाद आईपीएस तक का सफर तय किया है। यह यात्रा बेहद शानदार रही है।

2014 में तनु श्री ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में सहायक कमांडेंट बनकर सार्वजनिक सेवा की राह में कदम बढ़ाया। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के बावजूद उन्होंने शांत नहीं होने का फैसला किया। अपने लिए उन्‍होंने एक और अधिक चुनौतीपूर्ण टार्गेट रखा। यह टार्गेट था – यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल करना। कड़ी तैयारी के बाद वह 2016 में परीक्षा में शामिल हुईं। मई 2017 में उनका सपना सच हो गया। वह आईपीएस कैडर में शामिल हो गईं। तनु श्री की यात्रा हैदराबाद की प्रतिष्ठित पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण के साथ शुरू हुई थी।

तनु श्री अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता के मार्गदर्शन को देती हैं। 2015 में उनकी शादी हो गई थी। इसके बाद भी उन्होंने अपने लक्ष्यों को हासिल करते हुए अपनी घरेलू जिम्मेदारियों को कुशलतापूर्वक निभाया। इसने उनके पैरेंट्स सुबोध कुमार और नीलम प्रसाद को बहुत गौरवान्वित किया। उनके पिता सुबोध कुमार DIG रह चुके हैं। तनु श्री के लिए वह आदर्श हैं।

तनु श्री की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई बिहार के मोतिहारी जिले में हुई। अपने पिता की पोस्टिंग के दौरान वह अलग-अलग संस्थानों में जाती रहीं। उन्होंने अपनी 12वीं क्‍लास की पढ़ाई बोकारो के डीएवी पब्लिक स्कूल से पूरी की। बाद में वह प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली आ गईं। उन्‍होंने कोचिंग के साथ सेल्‍फ स्‍टडी पर भी खूब फोकस किया। उनकी बड़ी बहन मनु श्री भी सीआरपीएफ कमांडेंट हैं। मनु ने छोटी बहन को पूरी यात्रा में बहुत ज्‍यादा प्रेरित और प्रोत्साहित किया।

तनु श्री का सीआरपीएफ में असिस्‍टेंट कमांडेंट से आयकर विभाग और फिर एक आईपीएस अधिकारी के प्रतिष्ठित पद तक पहुंचने का सफर जबर्दस्‍त है। यह तनु श्री के समर्पण, कड़ी मेहनत और परिवार के अटूट समर्थन का सबूत है। उनकी यात्रा दृढ़ संकल्प और उपलब्धि की प्रेरक कहानी है जो प्रशंसा और सम्मान की पात्र है। इंस्टाग्राम पर भी वह काफी ऐक्टिव रहती हैं।

Paid Add

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *