May 3, 2024

Bihar News : बेरहम शिक्षक ने छात्र को ऐसा दिया दंड की छात्र की हो गई मौत। आरोपी शिक्षक गिरफ्तार

0

Bihar News : बेरहम शिक्षक ने छात्र को ऐसा दिया दंड की छात्र की हो गई मौत। आरोपी शिक्षक गिरफ्तार

बिहार के सीतामढ़ी जिले से एक बेरहम शिक्षक की करतूत का मामला सामने आया है। शिक्षक ने ऐसा जघन्य अपराध किया है, जिसके बारे में जानकर हर कोई हैरान है। हालांकि, परिजनों के हंगामे के बाद पुलिस ने कार्रवाई की है।

अब ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या शिक्षकों को बच्चों को ऐसा दंड देना चाहिए। अगर नही तो फिर ऐसा कियूं किया। आइए जानते हैं।

सीतामढ़ी: बिहार में शिक्षकों के साथ शिक्षा के स्तर को सुधारने में केके पाठक लगे हुए हैं। लगातार स्कूलों का दौरा कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे शिक्षक हैं, जिनके कारनामों से पूरा विभाग शर्मसार हो रहा है। सीतामढ़ी जिले में एक शिक्षक के कथित क्रूरता पूर्ण दंड दिए जाने से एक छात्र की मौत के मामले पुलिस ने आरोपी शिक्षक को दबोच लिया है। फिलहाल, शिक्षक पुलिस हिरासत में थाने में ही है। इस बीच, मृतक छात्र के परिजनों ने प्राथमिकी दर्ज कराई है, जिसमें संबंधित शिक्षक को आरोपित किया गया है। परिजन का आरोप है कि कड़े दंड के चलते ही उनका बच्चा बीमार पड़ा और बाद में उसकी मौत हो गई।

ध्यान रहे कि बोखड़ा प्रखंड के मध्य विद्यालय, बोखड़ा में शुक्रवार को शिक्षक की पिटाई से छात्र की मौत का आरोप लगा कर परिजन और ग्रामीण स्कूल में शव को रखकर प्रदर्शन किए थे। ग्रामीणों के गुस्से एवं हंगामे को देख स्कूल के शिक्षकों ने खुद को एक कमरे में बंद कर अपनी जान बचाई थी। रोड़ेबाजी भी हुई थी। बोखड़ा पुलिस मौके पर पहुंच हंगामे को शांत कराने की कोशिश की थी । घंटों तक स्कूल में बवाल होते रहा था। बाद में पुपरी डीएसपी विनोद कुमार, नानपुर थानाध्यक्ष राकेश रंजन, पुपरी थानाध्यक्ष राम विनय पासवान, सीओ पुष्पा कुमारी, राजस्व अधिकारी अदिति रंजन एवं बीईओ सुधीर कुमार राय के अलावा काफी संख्या में पुलिस पहुंची थी।

डीएसपी कुमार ने दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन देकर भीड़ को शांत किया था। फिर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल सीतामढ़ी भेज दिया था। यहां बता दें कि मृतक बोखड़ा गांव के ही विजय पासवान के पुत्र ऋषभ कुमार आठवीं कक्षा का छात्र था। पुलिस ने आरोपित शिक्षक सतीश कुमार सिंह को हिरासत में ले लिया था। शिक्षक अभी भी पुलिस हिरासत में ही है। अन्य 7 शिक्षकों को भी पूछताछ के लिए थाना ले जाया गया था। बाद में पीआर बॉन्ड पर सातों शिक्षकों को छोड़ दिया गया था।

मृतक के परिजन का आरोप है कि आरोपित शिक्षक सिंह ने छात्र ऋषभ के अलावा एक अन्य छात्र को मुर्गा बना कर उसके पीठ पर ईंट रख दिया था। घर आने पर ऋषभ ने सीने और पेट में दर्द की शिकायत की। स्थानीय स्तर पर इलाज कराया गया। ठीक नहीं होने पर उसे पुपरी के एक हॉस्पिटल में ले जाया गया। जहां स्थिति गंभीर देखते हुए उसे मुजफ्फरपुर रेफर कर दिया गया। मुजफ्फरपुर जाने के क्रम में ही उसकी मौत हो गई। इधर, स्कूल के शिक्षक उक्त आरोप से इंकार कर रहें हैं । पुपरी एसडीपीओ ने जांच कर दोषी के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने की बात कही है। इस घटना के बाद अभिभावकों में आक्रोश है और अपने बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं।

ऐसे में एक सवाल जो अब लोगों के दिमाग मे घूम रहा है कि अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल पढ़ाने व उनके भविष्य को मजबूत करने के लिए भेजते हैं लेकिन अब शिक्षक ही इतने बेरहम हो जाए तो फिर अपने बच्चों को लेकर चिंतित होना तो लाजमी है। सरकार को भी ऐसे बेरहम शिक्षकों की लिस्ट बनाकर उसके ऊपर कठोर कारवाई करनी चाहिए ।

Desk|dbn news|Sitamadhi|15 October 23

Edit By : M Raja

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *