May 3, 2024

किरतपुर के पंचायत सरकार भवन, जमालपुर में प्रभारी डी.एम. के नेतृत्व में जन-संवाद का किया गया आयोजन

0

किरतपुर के पंचायत सरकार भवन, जमालपुर में प्रभारी डी.एम. के नेतृत्व में जन-संवाद का किया गया आयोजन


Darbhanga: सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने एवं जनता का सुझाव व अनुभव प्राप्त करने हेतु दरभंगा जिला अन्तर्गत किरतपुर प्रखण्ड के पंचायत सरकार भवन, जमालपुर में उप विकास आयुक्त-सह-प्रभारी जिलाधिकारी श्रीमती प्रतिभा रानी की अध्यक्षता में जन-संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
पंचायत सरकार भवन, जमालपुर में आयोजित जन-संवाद कार्यक्रम का सर्वप्रथम प्रभारी जिलाधिकारी द्वारा दीप प्रज्वलित कर उदघाटन किया गया।
तत्पश्चात स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा उपस्थित जिला स्तरीय व प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारियों को पाग, चादर एवं पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया।
जन-संवाद कार्यक्रम में जीविका के डी.पी.एम. डॉ. ऋचा गार्गी ने जीविका समूह की गतिविधियाँ के संबंध में, जिला आपूर्ति पदाधिकारी राकेश रंजन ने आपूर्ति विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में, किरतपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने प्रतिरक्षण, जननी बाल सुरक्षा व मुख्यमंत्री सहायता कोष योजना के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में, किरतपुर के प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी ने शिक्षा विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में एवं किरतपुर के श्रम प्रवर्तक पदाधिकारी ने श्रम संसाधन विभाग द्वारा दी जाने वाली योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
जन-संवाद कार्यक्रम का मंच संचालन करते हुए अनुमण्डल पदाधिकारी, बिरौल उमेश कुमार भारती ने नये राशन कार्ड बनाने, विधि-व्यवस्था, भूमि विवाद की सुनवाई, शांति-व्यवस्था के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यदि किसी को किसी योजना का लाभ प्राप्त करने या उसकी जानकारी की जरूरी हो, तो अपने प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारी से सम्पर्क कर लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि यदि प्रखण्ड स्तर पर जानकारी नहीं मिल रही हो, तो अनुमण्डल कार्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अनुमण्डल स्तर पर भी प्रखण्ड के सभी पदाधिकारियों के कार्य की समीक्षा की जाती है।
जन-संवाद कार्यक्रम में जीविका दीदी समेत कई लाभुकों ने अपना अनुभव साझा किया।


जन-संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रभारी जिलाधिकारी ने जन संवाद कार्यक्रम का उद्देश्य अवगत कराते हुए कहा कि बहुत सारी लाभ की योजना है, जिसमें लाभ की जानकारी के अभाव में आप नहीं उठा पाते हैं, वैसे योजनाओं की जानकारी दी जाती है, ताकि आप उनका लाभ उठा सके।
उन्होंने कहा कि एक दिन कैम्प (शिविर) का आयोजन कर आपके आवेदन प्राप्त किये जाएंगे, जिसकी सूचना पूर्व में ही आपको दी जाएगी।
उन्होंने लोगों से अपील की कि इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर लाभ उठावें, कार्यक्रम में आप अपनी शंका और दुविधा को दूर करें।
उन्होंने कहा कि आपसी जमीन बटवारा का निबंधन आप मात्र 100 रुपये में कराकर भविष्य में होने वाली आपसी वाद/विवाद से बच सकते हैं। सरकार आपकी समस्या को जब समझती है तो उसका निराकरण करती है।
उन्होंने कहा कि ग्राम परिवहन योजना के अन्तर्गत पंचायत के युवक ऑटो क्रय कर सकते हैं, इसमें ऋण और 50 प्रतिशत अनुदान है। ऑटो क्रय कर आप रोजगार कर सकते हैं। कहा कि आज सभी लोग को आवागमन के लिए वाहन की आवश्यकता होती है।
उन्होंने कहा कि जीविका संगठन से जुड़कर महिलाओं के जीवन और जीवन शैली में काफी बदलाव आया है। सरकार के कई योजनाओं ने महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया है।
उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा के अन्तर्गत कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत गरीब परिवारों को ससम्मान अंतिम संस्कार करने का अवसर प्राप्त होता है।
जन- संवाद को संबोधित करते हुए कहा कि इसी प्रकार सरकार की अनेक योजनाएँ हैं, जिसकी जानकारी यहाँ उपस्थिति जिला एवं प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारी ने आपको दिया है, उनका लाभ उठावें।
उन्होंने कहा कि सरकार आपके विकास के लिए सतत प्रयत्नशील है, सड़क, बिजली, शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर काम हुए है।
उन्होंन कहा कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान पार्ट – 1 के तहत गाँवों को खुले में शौच से मुक्त किया गया एवं पार्ट – 2 के तहत स्वच्छ गाँव, समृद्ध गाँव एवं स्वस्थ्य गाँव के अन्तर्गत गाँवों को कचरा मुक्त करने का अभियान चलाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी परिवारों को हरा एवं नीला डस्टबीन, सुखा और गीला कचरा को अलग-अलग रखने के लिए दिया गया है। साथ की कचरे को संग्रहित कर अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई पर लाकर उसे वैज्ञानिक तरीके से निष्पादित किया जा रहा है।


उन्होंने कहा कि अपने गाँव को कचरा मुक्त रखने से विभिन्न बीमारियों से बचाव होता है। साथ ही कचरा के सरने से उसमें से दुर्गध आती है और जहरीली गैस निकलती है, जो हमारी स्वास्थ्य के लिए घातक है, इसलिए इसमें जनभागीदारी आवश्यक है। उन्होंने जन-संवाद के माध्यम से सभी से अपील किया कि हम सभी को मिलकर अपने गाँव को साफ एवं स्वच्छ रखना होगा।
उन्होंने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के अन्तर्गत पूरे कुँआ, तालाब का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। सभी चापाकल और कुँआ के समीप सोख्ता का निर्माण कराया जा रहा है। छत वर्षा जल संचयन स्थापित किया जा रहा है, ताकि भू-जल स्तर बना रहे। इसके साथ ही स्वच्छ वायु सभी को मिल सके, इसके लिए बड़ी संख्या में वृक्षारोपण कराया जा रहा है, आप भी वृक्षोरोपण करें, अपने आस-पास साफ-सफाई रखे, ताकि अनावश्यक बीमारी के दौरान होने वाले खर्च एवं समय की क्षति से बचाव हो सके।
जन संवाद कार्यक्रम में किरतपुर के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी के साथ-साथ जिला व प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारीगण, पंचायत के मुखिया जी अफजल खान, रसियारी पौनी के मुखिया जी फैकन कामती के साथ-साथ अन्य पंचायत जन प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Desk|dbn news|darbhanga|20 october 23

Edit By M Raja

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *