April 29, 2024

World cup जीतने पर ICC करेगी पैसों की बारिश

0

World cup जीतने पर ICC करेगी पैसों की बारिश

भारतीय टीम पिछले 10 साल से चलते आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने से सिर्फ एक कदम दूर है। ऐसे में आइये जानते हैं कि अगर भारतीय टीम वर्ल्ड कप जीतती है तो उन्हें कितना प्राइज मनी मिलेगा।

अहमदाबाद: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आखिरी यानी फाइनल मुकाबला 19 नवंबर, रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। हालांकि अब सवाल उठता है कि फाइनल जीतने वाली टीम को कितने पैसे मिलेंगे, क्या विनिंग प्राइज होगा? इतना ही नहीं बल्कि रनर्स अप टीम को या सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाली टीम को कितने पैसे मिलेंगे? पूरे वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) ने कितनी प्राइज मनी रखी है? आइये इन सब चीजों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

फाइनल विजेता पर होगी पैसों की बारिश

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 जीतने वाली टीम पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल पैसों की बारिश करने वाली है। विनिंग प्राइज के रूप में विश्व कप जीतने वाली टीम को 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर से नवाजा जाएगा। भारतीय रुपये में देखें तो 33 कोरड़ रुपये। वहीं रनर्स अप या उपविजेता को इसती आधी इनाम राशी मिलेगी। यानी तकरीबन 16.5 करोड़ रुपये। वहीं सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों को 800,000 अमेरिकी डॉलर (6.63 करोड़ रुपये) से नवाजा जाएगा। आपको बता दें कि आईसीसी ने वर्ल्ड कप 2023 के लिए 10 मिलियन यूएस डॉलर का विनिंग प्राइज रखा है। यानी लगभग 83 करोड़ रुपये।

2011 में जब भारत ने मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका को हराकर फाइनल में अपना दूसरा वर्ल्ड कप जीता था। तब भी टीम पर जमकर पैसों की बारिश हुई थी। उस वक्त महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम को वर्ल्ड कप जीतने पर 25 करोड़ रुपये का विनिंग प्राइज मिला था। जोकि इस बार की इनाम राशि से 8 करोड़ कम है। वहीं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् ने 2011 वर्ल्ड कप के लिए कुल विनिंग प्राइज 8 मिलियन यूएस डॉलर रखा था। यानी 66 करोड़ रुपये। बहरहाल, यह देखना दिलचस्प होगा कि इस बार वर्ल्ड कप जीतने की मेगा विनिंग प्राइज भारत को मिलती है या ऑस्ट्रेलिया को।

dbn news|Ahmadabad|एम राजा|18/11/23

@7549852605

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *