May 9, 2024

दरभंगा: श्रम संसाधन विभाग के धावा दल द्वारा 02 (दो) बाल श्रमिक को कराया गया विमुक्त

0

दरभंगा: श्रम संसाधन विभाग के धावा दल द्वारा 02 (दो) बाल श्रमिक को कराया गया विमुक्त

दरभंगा : श्रम अधीक्षक दरभंगा राकेश रंजन द्वारा बताया गया कि दरभंगा सदर के श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी मोहन कुमार के नेतृत्व में दरभंगा सदर अनुमण्डल क्षेत्र अन्तर्गत दरभंगा नगर निगम के विभिन्न दुकानों एवं प्रतिष्ठानों में धावा दल की टीम द्वारा सघन जाँच अभियान चलाया गया।
सघन जाँच अभियान के दौरान धावा दल की टीम द्वारा एकमी घाट के कृष्ण फ़ास्ट फूड से एक बाल श्रमिक तथा शिवधारा बाजार समिति के मुस्कान फ़ूड स्टॉल से एक बाल श्रमिक को विमुक्त कराया गया। श्रम अधीक्षक द्वारा बताया गया कि विमुक्त बाल श्रमिकों को बाल कल्याण समिति, दरभंगा के समक्ष उपस्थापित कर निर्देशानुसार उन्हें बाल गृह में रखा गया है एवं बाल एवं किशोर श्रम (प्रतिषेध एवं विनियमन) अधिनियम,1986 के तहत नियोजक के विरुद्ध संबंधित थाने में प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है।
उन्होंने कहा कि धावा दल की टीम द्वारा लोहिया चौक से एकमीघाट, दरभंगा टावर होते हुए  बाजार समिति शिवधारा, रेलवे स्टेशन, दोनार चौक स्थित सभी दुकान एवं प्रतिष्ठान में सघन जाँच किया गया तथा सभी नियोजकों से किसी भी बाल श्रमिक को नियोजित नहीं करने हेतु एक शपथ पत्र भरवाया गया। उल्लेखनीय है कि धावा दल नियमित रूप से प्रत्येक सप्ताह में दरभंगा शहर के साथ-साथ सभी अनुमण्डल एवं प्रखण्ड मुख्यालयों में सघन जाँच अभियान संचालित करती है तथा बाल श्रमिकों को नियोजित करने वाले नियोजकों के विरूद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई जाती है।
उन्होंने कहा कि आज की इस धावा दल टीम के सदस्य के रूप में घनश्यामपुर एवं कुशेश्वरस्थान के श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के साथ प्रयास संस्था से नारद मंडल एवं संदीप कुमार झा, कार्ड्स संस्था से नारायण कुमार मजमुदार, तहसीन आलम, प्रोग्राम कॉर्डिनेटर अजय कुमार, चाइल्ड हेल्पलाइन के मो. शोबान एवं अन्य शामिल थे।

दरभंगा|dbn news|09/01/24|एम राजा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *