April 23, 2024

दरभंगा – विद्यापति सेवा संस्थान करेगा अटल चेयर की स्थापना:वाजपेयी जी के 94 वें जन्म दिवस पर महासचिव ने की घोषणा

0

दरभंगा – विद्यापति सेवा संस्थान करेगा अटल चेयर की स्थापना:वाजपेयी जी के 94 वें जन्म दिवस पर महासचिव ने की घोषणा

डीबीएन न्यूज़ डेस्क।
दरभंगा।बिहार
25/12/18

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के 94 वें जन्म दिवस के अवसर पर विद्यापति सेवा संस्थान के तत्वावधान में एक कार्यक्रम आयोजित कर मिथिला मैथिली के विकास के लिए कृतसंकल्प महान पुण्यात्मा को श्रद्धा सुमन अर्पित कर उनके कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर विस्तार से चर्चा की गई। मैथिली अकादमी के पूर्व अध्यक्ष पं कमलाकांत झा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में विद्यापति सेवा संस्थान के महासचिव डॉ बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने मिथिला मैथिली के विकास में स्व0 बाजपेयी के योगदानों की चर्चा करते हुए उन्हें मिथिला-मैथिली का सच्चा हितैषी बताया। एमएलएसएम कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य डाॅ अनिल कुमार झा ने स्व वाजपेयी को भारतीय दर्शन एवं सांस्कृतिक चेतना को समर्पित व्यक्तित्व बताते हुए अपने संबोधन में उन्होंने संस्थान के समक्ष अटल चेयर की स्थापना का प्रस्ताव रखते हुए संस्थान की ओर से भाषा शोध केंद्र की भी स्थापना किए जाने को समय की मांग बताया। उन्होंने कहा कि अटल चेयर की स्थापना कर मिथिला मैथिली के विकास में अटल के अवदानों को संकलित कर आम लोगों तक सहज ही पहुंचाया जा सकता है। जबकि भाषा शोध केंद्र की स्थापना से मैथिली की उत्कृष्ट रचनाओं को अन्य भाषाओं में तथा अन्य भाषाओं की उत्कृष्ट रचनाओं को मैथिली में प्रकाशित कर भाषा व साहित्य को विस्तृत पहुंच सहज ही प्रदान किया जा सकता है। अटल चेयर की स्थापना के लिए उन्होंने तत्काल ₹11000/- के व्यक्तिगत सहयोग की घोषणा की।
कार्यक्रम में मुकुंदी चौधरी उच्च विद्यालय के शिक्षक जय कुमार झा ने अटल बिहारी बाजपेयी को मिथिला को सब कुछ देने की चाहत रखने वाला महान व्यक्तित्व बताया। एमआरएसएम कॉलेज के प्रधानाचार्य गुणानंद चौधरी ने अपने संबोधन में उन्हें राजनीतिक मर्यादा पुरुषोत्तम करार दिया तो कुदन जी ने उन्हें नई सोच व नए विचारों वाला अद्भुत शिल्पकार करार दिया। प्रवीण कुमार झा ने मिथिला विभूति पर्व समारोह के दौरान मणिकांत झा के संयोजन में मिथिला मैथिली के विकास में अटल बिहारी बाजपेयी के योगदान विषयक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन एवं इस अवसर पर ‘मिथिला आ अटल’ पुस्तक के प्रकाशन की चर्चा करते हुए अटल जी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर केंद्रित और भी प्रकाशन संस्थान द्वारा किए जाने पर बल दिया। कार्यक्रम में एमएमटीएम कॉलेज के प्रधानाचार्य झा डाॅ उदय कांत मिश्र, गणेश कांत झा, जीव कांत मिश्र, विजय कांत झा आदि ने भी अपने विचार रखे।
कार्यक्रम में युवा मैथिल आशीष चौधरी के नेतृत्व में गत 21 दिसंबर से की जा रही मिथिला परिसीमन यात्रा के दूसरे चरण के समापन की घोषणा भी की गई। वहीं विद्यापति सेवा संस्थान के मीडिया एवं तकनीकी प्रभारी की जवाबदेही निभा रहे प्रवीण कुमार झा को कार्यालय सचिव की जिम्मेवारी सौंपी जाने संबंधी संस्थान के महासचिव डॉ बैद्यनाथ चौधरी बैजू द्वारा लाए गए प्रस्ताव को सदस्यों ने ध्वनिमत से पारित किया। मौके पर एमएमटीएम कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ उदय कांत मिश्र, एमआरएसएम कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ गुणानंद चौधरी एवं दवा व्यवसायी विश्वनाथ झा ने विद्यापति सेवा संस्थान के कार्यालय के समुचित व्यवस्थापन हेतु एक-एक स्टील अलमीरा उपलब्ध कराने की घोषणा की।
इस मौके पर डॉ बैजू ने बताया कि झारखंड में मैथिली को द्वितीय राजभाषा का दर्जा दिलाने में प्रभावकारी भूमिका निभाने वाले झारखंड सरकार के कबीना मंत्री राज पलिवार को बृहस्पतिवार को देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर परिसर में संस्थान द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में मिथिला विभूति सम्मान प्रदान किया जाएगा। डॉ0 चौधरी ने यह भी बताया कि अटल चेयर की क्रियाशीलता के लिए संस्थान के वृहत परिषद की आगामी बैठक में विस्तार से चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *