April 26, 2024

JEE Main 2019: ज्वाइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन (JEE Main Exan 2019) परीक्षा का आयोजन कल

0

JEE Main 2019: ज्वाइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन (JEE Main Exan 2019) परीक्षा का आयोजन कल

न्यूज़ डेस्क
दरभंगा,बिहार
8 january19

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से इस साल इस परीक्षा में 9 लाख से ज्यादा उम्मीदवार हिस्सा ले रहे हैं. इस परीक्षा को लेकर ओमेगा स्टडी सेंटर दरभंगा ने परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी छात्र – छात्राओं के बेहतर परीक्षा परिणाम की कामना करने के साथ JEE- main परीक्षा को आखरी वक्त को उपयोगी बनाकर रिज्लट और बेहतर करने हेतु सुझाव देती है
* अपने मजबूत पक्ष पर ध्यान केन्द्रित करें ,
* फार्मूला के रिविजन पर ज्यादा ध्यान दें
* आत्मबल बनाये रखें एंव अपने कमज़ोर पक्ष पर ध्यान न दें ।
* रात को अच्छी निंद लेने के बाद परीक्षा देने जाय ,
* अपनी तैयारी के बारे मैं किसी से बात न करें तो बेहतर होगा ।

  • चूँकि पहली बार NBT mode में टेस्ट लिया जा रहा हैं तो परीक्षा मैं निम्नलिखित बातों पर विशेष ध्यान रखें
  1. शांत दिमाग से प्रश्न को पढ़े एंव यदि प्रश्न अापको समझ में नहीं आये तो परेशान नहीं हो शुरू मैं ऐसा लगता है कि आपको कुछ नहीं पता लेकिन लंबी सांस ले फिर प्रारंभ करें।
  2. इस तरह के परीक्षा मैं अक्सर शुरुआत के कुछ प्रश्न अत्यधिक कठिन या अत्यधिक समय लेने वाला होता है। अत: ऐसे प्रश्न को Re- view. करके आगे बढ़े
  3. आप याद रखें आप अकेले नहीं हैं साथ मैं और भी बच्चे परीक्षा दे रहे हैं उनको भी ऐसी कठिनाइयों का सामना करना पर रहा होगा।
  4. प्रश्न को हल करने हेतु प्रश्न का एक समय निर्धारण कर लें ज्यादा समय लगने की स्थिति मैं अगला प्रश्न देखें ।
    5.पूर्णतः आश्वस्त होने कि स्थिति मैं ही उत्तर दें याद रखें आप अपने ईमानदारी से मेहनत किय हैं अत: अंतिम प्रश्न तक धैर्य रखें अपने- आप पर विश्वास बनायें रखें आपके पास अप्रैल में भी एक मौका है चूंकि जेईई मेन का आयोजन साल में दो बार किया जाता है, इसलिए जनवरी में आयोजित होने वाली जेईई मेन की परीक्षा में नामांकन करने वाले छात्रों की संख्या पिछले साल की तुलना में काफी कम है. बता दें, पिछले साल (2018) 11.5 लाख छात्रों ने आवेदन किया था वहीं इस साल (2019) 9.5 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *