April 26, 2024

सुपौल – बालू माफिया की मनमानी,बिना रोकटोक मिट्टी की कटाई

0

सुपौल – बालू माफिया की मनमानी,बिना रोकटोक मिट्टी की कटाई

News Desk .DBN NEWS
Supaul,Bihar
19 january 19

इरशाद अदील/छातापुर, सुपौल

वन एवं पर्यावरण के उद्देश्य से जहां सरकार के वन विभाग द्वारा छातापुर प्रखंड के सुरसर नदी के दोनों साइड हजारों हजार के लागत से पौधा लगाया जा रहा है । वहीं बालू माफिया के द्वारा बेखोफ बिना रोकटोक का मिट्टी कटाई कर पौधा को धराशाही कर रहा है । और विभागीय स्तर पर अधिकारियों का कुम्भकर्णी निंद्रा टूटने का नाम नही ले रहा है । यहां बता दें कि सुपौल जिले के छातापुर प्रखंड के माधोपुर पंचायत स्थित महद्दीपुर बाजार से महज 500 मीटर पूरब सुरसर नदी के दोनों साइड ऊंची जगह पर सरकार द्वारा लगाए गए पौधा को भी बालू माफिया द्वारा पौधा के नीचे से बालू निकाल लेने के कारण हरेभरे पेड़ धराशाही हो रहा है ।

आलम यह है की इस नदी से रोजाना सैंकड़ों ट्रैक्टर भर बालू भरकर बेचा जा रहा है । महद्दीपुर के लोगों ने बताया कि पिछले एक महीने से कुछ बालू तस्कर अहले सुबह सैकड़ों ट्रैकटर लेकर यहां पहुंच जाते हैं । जिसके बाद सूरज ढलने तक यहां जमकर कर ट्रैक्टरों से बालू निकालकर बेचा जाता है ।

वहां मौजूद फॉरेस्ट गार्ड मो दाऊद, राजिंदर पासवान ने बताया कि हमलोग जब इन बालू माफियाओं को रोकते हैं तो ये सब मारपीट पर उतारू हो जाते हैं, जिसकी सूचना हमलोग फॉरेस्ट विभाग के वरीय अधिकारियों को कई बार दे चुके हैं । लेकिन कोई भी पदाधिकारी इस स्थल पर जांच के लिए नहीं आते हैं । जिससे इन बालू माफियाओं का मनोबल बढ़ता चला जा रहा है ।
हैरानी की बात है कि इतने बड़े पैमाने पर हो रहे अवैध खनन पर प्रशासन की नजर नही जाती है या फिर जानबूझकर वो अनजान बने रहते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *