April 28, 2024

Education : CBSE 10वीं-12वीं का नया अपडेट्स जारी

0

CBSE 10वीं-12वीं का नया अपडेट्स जारी

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से शुक्रवार को नया सैंपल पेपर जारी किया गया है। जिसके मुताबिक इस बार 10वीं में 50 क्षमता आधारित प्रश्नों को पूछा जाएगा। जबकि 12वीं में 40 क्षमता के प्रश्न आएंगे। बोर्ड की तरफ से पूर्व में जारी सैंपल पेपर से इसमें बदलाव किया गया है। यानि कि इस वर्ष शुक्रवार को जारी किए गए सैंपल पेपर के आधार पर एग्जाम आयोजित किए जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक पूर्व में जारी किया गया सैंपल पेपर 2022-23 के एग्जाम पैटर्न पर आधारित था। यानि कि उसमें सैंपल पेपर 10वीं के 30 क्षमता आधारित थे, जबकि 12वीं के 20 क्षमता आधारित थे। ऐसे में छात्रों को सलाह है कि वे अभी से बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर नया सैंपल पेपर डाउनलोड कर लें और रख लें, ताकि उन्हें एग्जाम की तैयारी में मदद मिलेगी।

सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं 2024 के लिए एलओसी जमा करने की आखिरी तारीख 18 सितंबर 2023 है। ऐसे में छात्रों व स्कूलों को सलाह है कि जल्द से जल्द ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर दें। क्योंकि बिना इसके बाद परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। बोर्ड की तरफ से इस संबंध में बीते दिनों एक नोटिस में जारी किया गया था। जिसमें कहा गया था कि स्टूडेंट्स और स्कूलों के टीचर एलओसी निर्धारित तारीख तक भर दें। क्योंकि इसके बाद किसी भी छात्र का आवेदन एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। इसके अलावा आवेदन की तारीख भी नहीं बढ़ाई जाएगी।

बोर्ड की तरफ से सीबीएसई 10वीं-12वीं के प्राइवेट छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 11 सितंबर से शुरू किया जा सकता है। हालांकि बोर्ड ने अभी इसको लेकर निर्धारित तारीख नहीं जारी की है। लेकिन मीडिया रिपोर्टस में ऐसा दावा किया जा रहा है कि सितंबर के दूसरे सप्ताह यानि कि 11 सितंबर से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

M Raja | dbn news | 10 sep 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *