May 3, 2024

Bihar News : बिहार में डेंगू की तबाही, राजधानी पटना समेत दरभंगा, भागलपुर सहित कई इलाकों में फैला संक्रमण

0

Bihar News : बिहार में डेंगू की तबाही, राजधानी पटना समेत दरभंगा, भागलपुर सहित कई इलाकों में फैला संक्रमण

बिहार में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। राजधानी पटना में एक दिन में रिकॉर्ड 70 मरीज मिले हैं। वहीं, भागलपुर में सबसे अधिक 230 मरीज अस्पताल में इलाजरत हैं। जबकि दरभंगा में आए दिन नए-नए मामले सामने आ रहे हैं।

Darbhanga : बिहार के दरभंगा में फिर से डेंगू ने रफ्तार पकड़ ली है। दूसरी ओर राजधानी पटना, भागलपुर में मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में अब तक डेंगू मरीजों की संख्या 300 को पार कर चुकी है। भागलपुर में सबसे अधिक 230 डेंगू के मरीज हैं, जबकि पटना में एक दिन में 70 लोग डेंगू पीड़ित हैं। इसके अलावा, दरभंगा, बेगूसराय, वैशाली, भोजपुर सहित कई अन्य जिलों से भी डेंगू के मरीज सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में डेंगू जांच से संबंधित किट उपलब्ध करा दिए गए हैं।

उत्तर बिहार के सबसे बड़े अस्पताल DMCH के मेडिसिन विभाग में बने डेंगू वार्ड में फिलहाल तीन मरीज इलाजरत हैं। एक मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उसे शनिवार को जेनरल वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। इधर, शनिवार को कई घंटे तक लगातार हुई बारिश से अस्पताल प्रशासन की मुश्किलें बढ़ गई हैं। मेडिसिन विभाग परिसर पूरी तरह जलमग्न हो गया है। इस वजह से मरीजों के परिजनों को वार्ड से आने-जाने में काफी परेशानी हो रही है। अस्पताल परिसर में एक छोटी मशीन के जरिए फॉगिंग शुरू करा दी गई है। बताया जाता है कि दो बड़ी फॉगिंग मशीनों में खराबी आ जाने के कारण उन्हें जल्द दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया है। अस्पताल परिसर में नालों में कीटनाशक का लगातार छिड़काव कराया जा रहा है।

दूसरी ओर दरभंगा मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में डेंगू जांच के लिए पहुंचने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। विभाग के वीआरडीएल लैब में एलाइजा मशीन से ब्लड की जांच की जाती है। जांच के बाद ही डेंगू की पुष्टि होती है। एलाइजा मशीन में दो तरह से जांच की जा रही है। एक एनएस वन और दूसरा आईजीएम। वीआरडीएल लैब के साइंटिस्ट डॉ संजय कुमार ने बताया कि शुक्रवार को 16 मरीजों की एनएस-वन और आईजीएम जांच में तीन मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए गए थे। अभी प्रत्येक दिन 20 से 25 मरीज जांच के लिए पहुंच रहे हैं। इनमें से तीन-चार डेंगू के पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में एक बार फिर बिहार डेंगू की चपेट में आता दिख रहा है समय रहते अगर इसपर काबू नही पाया गया तो स्थिति बद से बत्तर हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *