May 3, 2024

राजस्थान : अलवर में मॉब लिंचिंग, मुस्लिम युवक पर जमकर बरसाई लाठियां

0

राजस्थान : अलवर में मॉब लिंचिंग, मुस्लिम युवक पर जमकर बरसाई लाठियां

अलवर मॉब लिंचिंग : राजस्थान के अलवर शहर में मॉब लिंचिंग की घटना से मुस्लिम युवक वकील मोहम्मद की मौत हो गई। पुलिस ने अभी तक आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया है। जिसको लेकर मुस्लिम समाज के लोगों और मृतक के परिजनों ने आंदोलन करने की चेतावनी दी है। परिजन अन्य मुस्लिम समाज के लोगों के साथ जयपुर के लिए रवाना भी हो चुके हैं।

मॉब लॉन्चिंग

राजस्थान के अलवर शहर में मॉब लिंचिंग की घटना सामने आई। जिले मेंआपसी रंजिश के चलते मारपीट में एक मुस्लिम युवक वकील मोहम्मद (20) की मंगलवार रात को ईलाज के दौरान जयपुर के एसएमएस अस्पताल में मौत हो गई। मृतक के सिर में गंभीर चोट लगी थी। पुलिस नें मृतक का शव जयपुर के एसएमएस अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया है। तिजारा थाना पुलिस मृतक का बुधवार यानी आज पोस्टमार्टम करवाएगी।वहीं मुस्लिम समाज के लोगों और मृतक के परिजनों नें बुधवार सुबह तक मारपीट और हत्या के आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने पर शव लेने से इंकार कर दिया है।

परिजनों और मुस्लिम समाज के लोगों नें चेतावनी भी दी है कि आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होती तो आंदोलन किया जायेगा। इसको लेकर परिजन जयपुर के लिए रवाना भी हो गए हैं।

तिजारा थाना के महराना गांव में मुस्लिम युवक की पिटाई से मंगलवार रात को 10 बजे जयपुर के एसएमएस अस्पताल में ईलाज के दौरान मौत हो गई। मृतक के परिजनों नें आधा दर्जन लोगों पर मारपीट का आरोप लगाया और तिजारा थाने में 9 सितंबर को नामजद रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी।लेकिन पुलिस ने अभी तक किसी भी आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया है। जिससे समाज के लोगों में रोष नजर आ रहा है।

मुस्लिम युवक को घेर कर पीटा

गत 8 सितंबर की रात्री को 20 वर्षीय मुस्लिम युवक वकील मोहम्मद खराद की दुकान पर काम करने के बाद बाईक से घर जा रहा था। उसी समय उसे लोकेश, सुनील, अनिल के आलावा 6-7 लोगों नें घेर कर लाठी डंडो से मारपीट की। इस दौरान मारपीट करने वाले आरोपी कह रहे थे कि पिछली मारपीट का आज बदला लेंगे। उसके बाद उसे अधमरा समझ कर पटक दिया। तभी कुछ अन्य लोग मौके पर पहुंच गए तो आरोपी पुरषोत्तम के फार्म हाउस पर गाड़ी से चले गए। उसके बाद घायल वकील मोहम्मद को अस्पताल में भर्ती कराया गया। तिजारा में उसकी हालत खराब होने पर अलवर रेफर कर दिया था। अलवर में उसका निजी अस्पताल में 3 दिन से ईलाज चल रहा था, जहां उसकी हालत गंभीर होने पर जयपुर रेफर कर दिया था। जयपुर में देर रात उसने एसएमएस अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

मुस्लिम समाज के नेता शेर मोहम्मद ने आरोप लगाया कि 27 अगस्त को दो पक्षों में मारपीट हुई थी। जिसके बाद पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। लेकिन इसके बावजूद 30 अगस्त को हिन्दू पक्ष के लोगों की पुरषोत्तम सैनी के नेतृत्व में मीटिंग हुई। जिसमें मेव नें माफी मांगी थी।इसके बावजूद उन्होंने कहा कि उसका बदला लेंगे। उन्होंने पुलिस प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि आरोपियों की गिरफ्तारी सुबह तक नहीं हुई तो मुस्लिम समाज आंदोलन करेगा और शव को नहीं लेगा। इसके लिए वह अन्य मुस्लिम समाज के लोगों के साथ जयपुर के लिए रवाना हो रहे हैं।

ऐसे में राजस्थान पुलिस सवालों के घेरे में है कि आखिर आवेदन के बाद भी पुलिस ने उन हैवानों को कियूं गिरफ्तार नही किया जिसने मॉब लॉन्चिंग की घटना को अंजाम दिया। ये देश सभी धर्मों को उसकी आजादी के साथ जीने का अधिकार दे रखा है तो फिर एक तरफा कारवाई कियूं।

M Raja | dbn news | 13 September 23

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *