May 6, 2024

Darbhanga : मनीगाछी प्रखण्ड के माँऊबेहट पंचायत में डी.एम. ने किया जन-संवाद

0

Darbhanga : मनीगाछी प्रखण्ड के माँऊबेहट पंचायत में डी.एम. ने किया जन-संवाद

दरभंगा : दरभंगा जिला के मनीगाछी प्रखण्ड के माँऊबेहट पंचायत के कपील चौक, वार्ड नम्बर – 04 में आयोजित कार्यक्रम में पंचायत के लोगों से जिलाधिकारी एवं विभिन्न विभाग के पदाधिकारियों द्वारा सीधे जन-संवाद किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इन योजनाओं से पंचायत लोगों के जीवन में कितना बदलाव आया है।  सड़क, बिजली,स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किये गए हैं। बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन अभियान, मद्य निषेध अभियान, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, जल-जीवन-हरियाली अभियान, मुख्यमंत्री सात निश्चय पार्ट-1 एवं 2 के तहत किये जा रहे कार्य से लोगों के जीवन में आमूल चूक परिवर्त्तन आया है।
आज लगातार ग्रामीण क्षेत्रों को बिजली मिल रही है, सड़क गाँव-गाँव तक बन गया है, पर्यावरण संतुलन बनाये रखने के लिए जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत 11 बिन्दुओं पर कार्य किये जा रहे हैं, महिला सशक्तीकरण की दिशा में पंचायती राज व्यवस्था में 50 प्रतिशत का आरक्षण, नौकरियों में महिलाओं के लिए आरक्षण, जीविका समूह का गठन, कन्याओं के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत जन्म से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई पूरी करने तक आर्थिक  एवं चिकित्सीय सुविधा ने महिलाओं को सशक्त बनाया है।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त श्रीमती प्रतिभा रानी ने लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज 1 व 2 तथा जल-जीवन-हरियाली अभियान के अन्तर्गत किये जा रहे कार्य से अवगत कराते हुए लोगों को इसमें अपना सहयोग प्रदान करने हेतु अपील की गई।कार्यक्रम में जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक ने अपने-अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी दी।
जीविका दीदी मंजू कुमारी एवं मंजू दीदी ने जीविका से जुड़ने के उपरांत अपने जीवन में आए बदलाव व खुशी से लोगों को अवगत कराया गया।कार्यक्रम में लेवर कार्डधारी महिलाओं ने बताया कि उन्हें कौन-कौन से लाभ मिल चुके हैं।
बताया गया कि अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत कृष्णानन्द दास – स्तुति कुमारी, दशरथ सहनी-निभा कुमारी, रामकरण सहनी-मनीषा कुमारी, जो इसी प्रखण्ड के है, को 01-01 लाख रूपये का एफ.डी. प्राप्त हो चुका है।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र गुप्ता ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी विस्तार से दी। कार्यक्रम में प्रखंड प्रमुख, सरपंच, मुखिया पति एवं पंचायत के सभी जन-प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।
इस अवसर पर जिलाधिकारी के कर-कमलों से पंचायत में नवनिर्मित डब्लू.पी.यू. (अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई) का उद्घाटन किया गया तथा जिलाधिकारी, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी एवं अन्य उपस्थित पदाधिकारियों ने डब्लू.पी.यू. परिसर में पौधा-रोपण किया।

Desk | dbn news|Manigachhi|Darbhanga|21 september 23

Edit By : M Raja

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *