May 3, 2024

नीतीश कैबिनेट की बैठक में 9 प्रस्तावों पर लगी मुहर

0

नीतीश कैबिनेट की बैठक में 9 प्रस्तावों पर लगी मुहर

Patna :नीतीश कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक खत्म हो गई है। सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कुल 9 प्रस्तावों पर मुहर लगी है। बिहार कैबिनेट ने राजस्व एवं भूमि सुधार, उद्योग विभाग, संसदीय कार्य विभाग, गृह विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग और स्वास्थ्य विभाग से जुड़े 9 प्रस्तावों पर मुहर लगाई है। हालांकि जिस बात की चर्चा दो दिनों से चल रही थी, वह प्रस्ताव कैबिनेट में आया ही नहीं। दरअसल, बिहार सरकार की ओर से स्पेशल कैबिनेट बुलाए जाने के बाद इस बात की चर्चा थी कि नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिया जाएगा लेकिन ऐसा कुछ हुआ ही नहीं।
नीतीश केबिनेट से इन प्रस्तावों पर मोहर लगी है उसमें ….

◆ नीतीश कैबिनेट ने बिहार के 28 जिलों में यातायात थाना के सृजन की स्वीकृति दी है। इसके संचालन के लिए 4215 पदों में से पूर्व से सृजित 3366 पदों के अतिरिक्त शेष 849 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है।

◆ छपरा नगर निगम क्षेत्र में जल निकासी के लिए 134 करोड़ 97 लाख 8 हजार 900 रुपये की स्वीकृति दी गई है। बुडको को काम करने वाली एजेंसी के रूप में नामित किया गया है।

◆ गांधी मैदान स्थित भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की भूमि पर गांधी मैदान मेट्रो रेल स्टेशन का निर्माण होगा। इसके लिए 48 लाख 78000 के भुगतान कर पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन के लिए नगर विकास विभाग को हस्तांतरित किया गया है।

◆ तत्कालीन कानूनगो को बंदोबस्त कार्यालय नालंदा के मोहम्मद शाहिद खान को सेवा से बर्खास्त किया गया है।

◆ नालंदा के कतरी सराय अंचल के अंचलाधिकारी अश्विनी कुमार को सेवा से बर्खास्त किया गया है।

◆ अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना की स्वीकृति दी गई है।

◆ मेसर्स ड्यूराटेक सीमेंट इंडिया लिमिटेड को समस्तीपुर में उद्योग लगाने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन क्लीयरेंस की स्वीकृति दी गई है.

Desk|dbn news|Patna|25 september 23

Edit By:M Raja

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *