May 5, 2024

Bihar News : लालू ने किया मनोज झा का समर्थन तो भड़के आनंद मोहन

0

Bihar News : लालू ने किया मनोज झा का समर्थन तो भड़के आनंद मोहन

Patna : राजद के राज्यसभा सांसद मनोज झा के राज्यसभा में दिए गए ‘ठाकुर’ वाले कमेंट पर तीन दिनों से घमासान जारी है। इस मुद्दे को लेकर उनकी ही पार्टी के विधायक चेतन आनंद ने मोर्चा खोल रखा है। हालांकि चेतन आनंद इस वक्त पटना में नहीं हैं, लेकिन उनकी गैरहाजिरी में उनके पिता और पूर्व सांसद आनंद मोहन जरूर फुल फॉर्म में नजर आ रहे। आरजेडी इस मुद्दे पर मनोज झा के सपोर्ट में दिख रही है । खुद लालू यादव ने आरजेडी सांसद का समर्थन किया। आरजेडी सुप्रीमो की तरफ से मनोज झा की बातों का समर्थन करने के बाद आनंद मोहन ने चेतावनी दी है। उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि हमने साथ दिया है, हम भीख नहीं मांग रहे हैं ।

राज्यसभा में मनोज झा ने महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान ‘ठाकुर का कुआं’ कविता सुनाई थी। इसी के बाद पूरे मामले पर सियासी हंगामा मचा है। इसे ब्राह्मण बनाम राजपूत की लड़ाई बताया जा रहा है। चूंकि, बिहार में कास्ट बड़ा ही सेंसेटिव इश्यू होता है तो सभी सियासी दल अपने-अपने हिसाब से डिफाइन करने में जुटे हैं। राज्यसभा में मनोज झा के बयान पर चेतन आनंद और आनंद मोहन की आपत्ति के बाद राजपूत समाज आक्रोशित दिख रहा। आनंद मोहन की तीखी प्रतिक्रिया और चेतन आनंद के फेसबुक पोस्ट के बाद बिहार की राजनीति लगातार गर्म होती जा रही है।

हालांकि, राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव अपने सांसद मनोज झा का समर्थन करते नजर आए। वहीं इस सपोर्ट के बाद ठाकुर समाज अपने आप को ठगा महसूस कर रहा। इस समर्थन के बाद अब अलग राजपूताना राज्य की मांग उठने लगी है। जिसे लेकर आज राजधानी पटना के इनकम टैक्स चौराहे पर प्रदर्शन किया जाएगा। इधर, ठाकुरों के मान सम्मान के मुद्दे को लेकर राजपूत नेता आनंद मोहन फ्रंट फुट पर खेलते नजर आ रहे हैं।

उधर इस समर्थन के बाद आनंद मोहन ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि साथ दिया है भीख नहीं मांग रहे। आनंद मोहन ने कहा कि अगर आप हमारा एक दो सीटों पर समर्थन कर रहे हैं तो हम बिहार के 243 सीटों पर आपका समर्थन कर रहे। ऐसे में हम आपसे कोई भीख नहीं मांग रहे। उन्होंने नाराजगी भरे लफ्जों में यह भी कहा कि हमें राजद भीखमंगा ना समझे। हम लालू प्रसाद यादव का साथ दे रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि हमारी भावनाओं को आहत किया जाएगा।

आनंद मोहन ने मनोज झा से माफी मांगने को कहा है। उन्होंने कहा कि मनोज झा सार्वजनिक तौर पर माफी मांगें। साथ ही उन्होंने नसीहत भी दी कि माफी मांगने वाले लोग समझदार होते हैं। आनंद मोहन ने एनबीटी से बातचीत करते हुए कहा कि माफी मांग लेने से कोई छोटा नहीं हो जाता और गलती करने के बाद भी माफी नहीं मांगने वाला बर्बाद हो जाता है। बहरहाल, आनंद मोहन लगातार मनोज झा से माफी मांगने की बात को लेकर अड़े हैं। इस बीच लालू प्रसाद यादव के बयान की वजह से और ठाकुर समाज में नाराजगी बढ़ती चली जा रही है। जिसका नफा नुकसान क्या होगा ये आने वाला वक्त बताएगा। यह विवाद पूरे बिहार के ठाकुर समाज को एकजुट करता जरूर नजर आ रहा है। अब ऐसे में एक बार फिर बिहार का राजनीति पारा मौसम की तरह गर्म होता नजर आ रहा है।

Desk|dbn news|New Delhi|Patna|29 september 23

Edit By : M Raja

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *