May 2, 2024

Bihar News:ऐसा साइबर फ्रॉड जो मरे हुए व्यक्ति के नाम पर किया ऐसा खेल | दबोचा गया |

0

Bihar News:ऐसा साइबर फ्रॉड जो मरे हुए व्यक्ति के नाम पर किया ऐसा खेल | दबोचा गया |

बिहार : सीतामढ़ी पुलिस ने एक सनसनीखेज खुलासा किया है। पुलिस की ओर से दो साइबर शातिरों को मीडिया के सामने पेश किया गया। ये शातिर ऐसे हैं कि मुर्दों को भी नहीं छोड़ते। ये सावधानी के साथ शातिराना हरकत कर लोगों की गाढ़ी कमाई लूट लेते हैं। उस कमाई पर उनके परिजनों का हक होता है। उस कमाई को ये उड़ा देते हैं।

सीतामढ़ी : शातिर अपराधियों की कमी नहीं है। हर क्षेत्र में कुछ अपराधी होते है, जो दिमाग से शातिर होते है। डकैती, लूट, हत्या, बलात्कार समेत अन्य अपराधों में शामिल अपराधियों में कई के शातिराना अंदाज के खुलासे हो चुके है। पुलिस ने ताजा खुलासा उस धंधे का किया है, जिसमें शातिर अपराधी मरे हुए व्यक्ति के नाम से एटीएम एवं क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर राशि की निकासी करते हैं। जिला पुलिस ने इस रैकेट का खुलासा करने के साथ ही मुजफ्फरपुर जिला से दो अपराधियों को गिरफ्तार किया है। ये शातिर ऐसे हैं जिनके कारनामे आपको हैरान कर देंगे। उनकी कहानी सुनने के बाद आप अपने परिजनों के डॉक्यूमेंट सहेज कर रखेंगे।

एसपी मनोज कुमार तिवारी ने प्रेस कांफ्रेंस कर उक्त दोनों अपराधियों की गिरफ्तारी की खबर दी है। उन्होंने बताया, बाजपट्टी थाना क्षेत्र के गोपालपुर गांव के रामनारायण मुखिया के पुत्र राम बहादुर मुखिया ने साइबर थाना में एक प्राथमिकी दर्ज कराई थी। उसने साइबर पुलिस को जानकारी दी थी कि 28 सितंबर 23 को बाजपट्टी बाजार पर एटीएम से राशि की निकासी करने गया था। उसी दिन एटीएम बदल कर राशि की निकासी करने वाला गिरोह मुखिया का एटीएम बदलकर पॉस मशीन के माध्यम से उसके खाते से दो लाख रुपये की निकासी कर ली थी।

जिला की साइबर थाना की पुलिस मामले की जांच शुरू की। इस दौरान पता चला कि यह अवैध निकासी मुजफ्फरपुर जिला के बोचहां थाना क्षेत्र के गोपालपुर गांव के शातिर राजा चौधरी और पिरखपुर गांव का सज्जाद अंसारी ने की है। पुलिस ने दोनों को दबोच लिया। एसपी ने बताया कि ये दोनों शातिर अपराधी मरे हुए व्यक्ति के नाम के पैन/आधार कार्ड/मोबाइल नंबर एवं खाते का उपयोग कर एटीएम और क्रेडिट कार्ड में फेरबदल कर पॉश मशीन के माध्यम से राशि की निकासी का काम करते है। पुलिस के मुताबिक ये मरे हुए लोगों का पैन कार्ड नंबर और आधार नंबर पता करते हैं। उसके बाद विशेष प्लानिंग के साथ ठगी करते हैं। राशि निकाल लेते हैं।

इन अपराधियों से पुलिस पूछताछ कर रही है। जानकारी के मुताबिक अपराधी पहले मृतक के बारे में छानबीन करते हैं। उसके पैन कार्ड और आधार कार्ड की जानकारी जमा करते हैं। उसके बाद उसके खाते से राशि की निकासी की प्रक्रिया शुरू करते हैं। एसपी ने बताया कि पूछताछ में दोनों अपराधियों ने खुलासा किया है कि हाल में वैशाली जिला के पातेपुर थाना क्षेत्र के रामबली कुमार के खाते से राशि की अवैध की थी। उन्होंने बताया कि खाताधारी रामबली कुमार की मौत हो चुकी है। इन दोनों अपराधियों के पास से 11 मोबाइल, एक पॉश मशीन तथा एक क्रेडिट कार्ड जब्त किया गया है। अपराधी सज्जाद के खिलाफ पूर्व से समस्तीपुर जिला के वारिसनगर थाना में एक कांड दर्ज है।

Desk|dbn news|sitamarhi|07 October 2023

Edit By:M Raja

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *