May 9, 2024

World Cup semifinal 2023 : टीम 3, दिन 3 और 1 पोजिशन, वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में किससे होगी टीम इंडिया की टक्कर?

0

World Cup semifinal 2023 : टीम 3, दिन 3 और 1 पोजिशन, वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में किससे होगी टीम इंडिया की टक्कर?

विश्व कप 2023 में सेमीफाइनल के आखिरी स्पॉट के लिए न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान तीनों दौड़ में हैं। न्यूजीलैंड का रन रेट सबसे ज्यादा है, जिसे अपना मैच श्रीलंका से खेलना है तो पाकिस्तान को इंग्लैंड पर जीत चाहिए ताकि वह नॉक आउट राउंड में एंट्री बना सके।

कोलकाता: ऑस्ट्रेलिया की अफगानिस्तान पर चमत्कारिक जीत के बाद यह तय हो गया कि विश्व कप सेमीफाइनल में उसका सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा, लेकिन भारत के खिलाफ खेलने के लिए अभी न्यूजीलैंड,पाकिस्तान और अफगानिस्तान तीनों दौड़ में हैं। न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के आठ-आठ अंक हैं, लेकिन नेट रनरेट के आधार पर ही उनके क्रम में अंतर है। न्यूजीलैंड का रनरेट (प्लस 0.398) सबसे ज्यादा है तो बेंगलुरू में आखिरी ग्रुप मैच में श्रीलंका से खेलेगी। उसे अच्छे अंतर से जीत दर्ज करने के अलावा यह दुआ भी करनी होगी कि पाकिस्तान (प्लस 0.036) और अफगानिस्तान (माइनस 0.038) हार जाए।

क्या भारत-पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल तय

न्यूजीलैंड लगातार चार मैच हार चुका है और बेंगलुरू में मैच के दौरान बारिश की भी संभावना है। ईडन गार्डंस पर भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल की संभावना बनी हुई है। इसके लिए पाकिस्तान को शनिवार को इंग्लैंड पर धमाकेदार जीत दर्ज करनी होगी। बाबर आजम की टीम लय में लौट रही है और उसे एक बड़ी जीत की जरूरत है, उसके पास फायदा यह है कि उसे न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के मैचों के बाद खेलना है लिहाजा उसे सारे समीकरण पता होंगे।

NZ-पाक और अफगानिस्तान किसकी होगी बारी

अफगानिस्तान का सामना शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका से होना है। यानी पाकिस्तानी टीम शनिवार को ईडन गार्डंस पर इंग्लैंड से खेलेगी तो उसे नेट रनरेट का पता होगा। अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दक्षिण अफ्रीका को काफी विशाल अंतर से हराना होगा क्योंकि नेट रनरेट में वह सबसे पीछे है। वैसे अगर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान हार जाते हैं तो उसका काम सिर्फ जीत से चल जाएगा।

टीम इंडिया पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है लिहाजा 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले पहले सेमीफाइनल में मैन इन ब्लूज नजर आएंगे। भारत का मैच किससे होगा ये तय नहीं है। टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल मैच 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला जाएगा। साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया क्रमश: अपनी दूसरी और तीसरी पोजिशन में फेरबदल भी करना चाहेंगे। देखते हैं वर्ल्ड कप 2023 में किन चार टीम के बीच सेमीफाइनल मुकाबले होंगे।

dbn news|Cricket News|एम राजा | 9/11/23

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *