May 4, 2024

बिहार कैबिनेट की अहम बैठक आज, सीएम नीतीश कुमार 4 लाख नियोजित शिक्षकोंको दे सकते हैं खास तोहफा।

0

बिहार कैबिनेट की अहम बैठक आज, सीएम नीतीश कुमार 4 लाख नियोजित शिक्षकोंको दे सकते हैं खास तोहफा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज बिहार कैबिनेट की बैठक होगी। बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं। नीतीश कुमार बिहार के चार लाख नियोजित शिक्षकों को खास तोहफा दे सकते हैं। कैबिनेट विशिष्ट शिक्षक नियमावली पर मुहर लगा सकती है। इसके अलावा महंगाई भत्ता भी बढ़ने की संभावना है।
————————————————————-
PATNA : नीतीश कैबिनेट की आज अहम बैठक होने वाली है। यह बैठक 11.30 बजे होगी। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं। जानकारी के अनुसार, आज नियोजित शिक्षक नियमावली पर मुहर लग सकती है। खबर है कि इसका ड्राफ्ट फाइनल रूप से तैयार कर लिया गया है। नीतीश कैबिनेट की मुहर लगने के बाद सक्षमता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा नीतीश कुमार की सरकार महंगाई भत्ता भी बढ़ा सकती है। उम्मीद है कि कैबिनेट की बैठक के बाद 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने का ऐलान कर दिया जाए।

बता दें कि बिहार में लगभग चार लाख नियोजित शिक्षक हैं। 2 नवंबर को ही नीतीश कुमार ने ऐलान किया था कि नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा पाने का मौका बहुत जल्द मिलेगा। संभव है कि आज होने वाली बिहार कैबिनेट की बैठक में शिक्षक नियमावली पर मुहर लग जाए। कैबिनेट की मुहर लगने के बाद नियोजित शिक्षकों के पास राज्यकर्मी का दर्जा पाने का मौका मिल जाएगा। सक्षमता परीक्षा पास करने के बाद इन्हें राज्यकर्मी का दर्जा मिल जाएगा। जानकारी के अनुसार, सक्षमता परीक्षा पास करने के लिए नियोजित शिक्षकों को तीन मौके मिलेंगे।

जिन शिक्षकों ने बीपीएससी परीक्षा पास कर ली है, उन्हें अब सक्षमता परीक्षा नहीं देनी होगी। बताया जा रहा है कि सक्षमता परीक्षा पास करने वाले नियोजित शिक्षकों को विशिष्ट शिक्षक कहा जाएगा। इस बात का जिक्र नियमावली में है। कहा जा रहा है कि विशिष्ट शब्द को हटाने के लिए शिक्षा विभाग को सुझाव प्राप्त हुए हैं। संभव है कि आने वाले समय में इस शब्द को हटा दिया जाए। बताया जा रहा है कि परीक्षा पास करने वाले शिक्षकों का संवर्ग जिला स्तरीय होगा। इसके अलावा यह भी प्रावधान किया गया है कि बिहार लोक सेवा आयोग से सफल हुए नियोजित शिक्षक अपने पुराने स्कूल में रहना चाहते हैं तो उन्हें सक्षमता परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी।

dbn news|Bihar | Patna | एम राजा

@7549852605

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *