May 15, 2024

विशेष राज्य के दर्जे के लिए नीतीश कुमार की अपील के मायने

0

विशेष राज्य के दर्जे के लिए नीतीश कुमार की अपील के मायने

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर विशेष राज्य के दर्जे की मांग को उछाल दिया है। उन्होंने इसके लिए लोगों से समर्थन मांगना शुरू कर दिया है। एक बार फिर विपक्षी एकता का मुद्दा पीछे चला गया है। नीतीश कुमार अब विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर मुखर हो रहे हैं। मुंगेर पहुंचे नीतीश कुमार ने इशारों-इशारों में कई बातें कही।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग पर बल देने के लिए अपने प्रस्तावित अभियान के पक्ष में जनसमर्थन जुटाने का आह्वान किया। जदयू नेता ने कई अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के अलावा एक सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के उद्घाटन के अवसर पर मुंगेर जिले में एक समारोह में विशेष दर्जे की आवश्यकता को रेखांकित किया। उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और जदयू अध्यक्ष व स्थानीय सांसद राजीव रंजन सिंह “ललन” की मौजूदगी में कुमार ने उपस्थित लोगों को बताया कि उनकी सरकार त्वरित विकास के लिए कई कदम उठाने का इरादा रखती है, जिसे विशेष दर्जे से मदद मिलेगी।

सबसे ज्यादा समय तक बिहार के मुख्यमंत्री का पद संभाल रहे मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेष दर्जे से न केवल हमारे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों को लाभ होगा, बल्कि ऊंची जातियों के गरीबों को भी फायदा होगा। केंद्र पर दबाव बनाने के लिए मैं एक अभियान शुरू करने का इरादा रखता हूं। मुझे आशा है कि आप सभी इस अभियान के समर्थन में हैं। भीड़ से ‘‘हां’’ की गूंज सुनकर कुमार ने उन्हें खड़े होकर और हाथ उठाकर उनका संकल्प दोहराने को कहा कि मैं वहां कई महिलाओं को बैठे हुए देख रहा हूं। उन सभी से अनुरोध है कि वे उठें और अभियान के समर्थन में अपने हाथ उठाएं। पिछले साल भाजपा का साथ छोड़कर विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले कुमार ने उनकी सरकार द्वारा किए गए एक व्यापक जाति सर्वेक्षण में राज्य के एक तिहाई से अधिक लोगों के बेहद गरीबी में रहने की बात सामने आने के बाद से विशेष दर्जे की मांग फिर से दोहराई है।

Desk| dbn news | Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *