May 16, 2024

केके पाठक का नवनियुक्त BPSC महिला टीचर्स को नया टास्क|

0

केके पाठक का नवनियुक्त BPSC महिला टीचर्स को नया टास्क|

बिहार के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित कई स्कूलों में वर्षों तक शिक्षकों का अभाव रहा, लेकिन अब इन स्कूलों में नए टीचरों को जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। ऐसे कई स्कूलों में महिला टीचरों की भी पोस्टिंग की गई है। इन्हें स्कूल जाने में कोई परेशानी नहीं हो, इसे लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने महिला टीचरों के लिए ड्राइविंग ट्रेनिंग की भी व्यवस्था करने की बात कही।

पटनाः बिहार में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक व्यवस्था में सुधार के लिए लगातार प्रयासरत है। नवनियुक्त बीपीएससी शिक्षक समय पर स्कूल पहुंचे और बच्चों को पढ़ाई की बेहतर सुविधा मिल सके। इसे लेकर केके पाठक की ओर से एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। केके पाठक ने कहा कि नवनियुक्त बीपीएससी शिक्षिकाओं को स्कूटी और फोर व्हीलर गाड़ी चलाने की भी ट्रेनिंग दी जाएगी। इसे लेकर विभाग की ओर से आवश्यक बजट का प्रावधान भी करने की योजना बनाई जाएगी।

अपर मुख्य सचिव केके पाठक नवनियुक्त बीपीएससी शिक्षकों के ट्रेनिंग कार्यक्रम को देखने के लिए एक सेंटर पर पहुंचे थे। इस दौरान के साथ शिक्षा विभाग के वरीय पदाधिकारी भी मौजूद थे। इस दौरान केके पाठक ने नवनियुक्त शिक्षकों से जानना चाहा कि उन्हें बाइक या स्कूटी चलानी आती है या नहीं। इस पर अधिकांश पुरुष शिक्षकों ने बताया कि उन्हें बाइक चलानी आती है। इसके बाद केके पाठक ने महिला टीचरों से जब जानकारी मांगी, तो उनमें से कई लोगों ने बताया कि उन्हें स्कूटी चलानी नहीं आती हैं। इस पर अपर मुख्य सचिव ने कहा कि माता-पिता या परिवार के दूसरे सदस्यों पर आत्मनिर्भरता समाप्त करने के लिए उन्हें ड्राइविंग सीखनी होगी। ताकि वे अपने निवास स्थान से दूर या सुदरवर्ती क्षेत्रों में स्थित स्कूल प्रतिदिन समय पर पहुंच सके।
केके पाठक ने कहा कि कोई भी स्किल बेकार नहीं जाता, आज वे सभी कंप्यूटर सीख रहे हैं, अभी के समय में कई प्राथमिक स्कूलों में भले ही कंप्यूटर नहीं हैं। लेकिन आने वाले समय में इन स्कूलों में कंप्यूटर की व्यवस्था होगी। इस दौरान उन्होंने विभागीय अधिकारियों को ड्राइविंग ट्रेनिंग के लिए आवश्यक इंतजाम के सिलसिले में बैठक के लिए एजेंडा तैयार करने का भी निर्देश दिया।

Desk|dbn news | Patna

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *