May 5, 2024

पटना किसके सर सजेगा ताज फैसला होगा आज , छात्रसंघ चुनाव में 9 प्रतियाशी मैदान में मतदान शुरू

0

पटना किसके सर सजेगा ताज फैसला होगा आज , छात्रसंघ चुनाव में 9 प्रतियाशी मैदान में मतदान शुरू

ब्यूरो रिपोर्ट /डीबीएन न्यूज़ पटना

विश्विद्यालय छात्र संघ :जीत के लिए प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत, हॉस्टलों में देर रात तक बनती रही रणनीति मतदान शुरू

पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ अध्यक्ष का ताज किसके सिर सजेगा। इसका फैसला आज यानी बुधवार देर शाम हो जाएगा। छात्र संघ चुनाव के लिए आज 46 बूथों पर मतदान शुरू हो गया है। पटना विवि के 20 हजार से ज्यादा विद्यार्थी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

बैलेट पेपर से मतदान सुबह आठ बजे से ही शुरू हो गया है , दो बजे तक चलेगा मतदान । मतदान और मतगणना के दौरान सुरक्षा को लेकर कड़ी व्यवस्था की गई है । मतदान के बाद काउंसलर सदस्य के लिए मतदान केंद्र पर ही मतगणना शुरू हो जाएगी। वहीं सेंट्रल पैनल के प्रत्याशियों के वोटों की गिनती पटना सायंस कॉलेज के परीक्षा भवन में होगी। यहां चार बजे के बाद मतगणना शुरू हो जाएगी। मतदान और मतगणना केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। ऐसे में पांच या पांच व्यक्ति के गैर कानूनी जमाव पर रोक रहेगी। प्रदर्शन, धरना, जुलूस आदि पर भी पाबंदी रहेगी। विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए सभी कॉलेजों और विभागों के नोटिस बोर्ड या दीवार पर वोटर लिस्ट लगा दी गई है। यह वोटर लिस्ट पटना विवि की वेबसाइट पर भी अपलोड है। जिसमे विद्यार्थी का मतदान सीरियल क्रमांक, नाम, रौल नंबर और क्लास उल्लेखित है। विद्यार्थीयो को अपना सीरियल नंबर देख लेना होगा। नोटिस बोर्ड पर ही यह भी दर्शाया गया है कि किस सीरियल नंबर से किस सीरियल नंबर तक का वोट किस मतदान केंद्र पर डाला जाना है। उसी के अनुसार उन्हें अपने बूथ पर जाना होगा।
मतदान करनेवाले विद्यार्थी मतदान के दौरान कुछ एहतियात बरतें। बूथ में घुसने पर मतदानकर्मी मतदाता का सीरियल नंबर और आईडी कार्ड जांचने के बाद प्रवेश देंगे। बूथ में जाने पर पोलिंग ऑफिसर भी आईडी कार्ड जांचेंगे, फिर वो बैलेट पेपर देंगे। सेंट्रल पैनल के लिए पांच और एक काउंसलर के लिए बैलेट पेपर मिलेगा। अलग अलग रहेगा बैलेट पेपर का रंग।सभी केंद्रों की होगी वीडियोग्राफी
किसी भी तरह की गड़बड़ी से निपटने के लिए सभी मतदान केंद्रों के प्रवेश द्वार पर वीडियोग्राफी करने का निर्देश दिया गया है। वहीं सीसीटीवी कैमरा लगाने का भी निर्देश दिया गया है।
इन जगहों पर हो रहा है मतदान ।
पटना वीमेंस कॉलेज, कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड क्रॉफ्ट, मगध महिला कॉलेज, वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज, बीएन कॉलेज, पटना कॉलेज, वाणिज्य महाविद्यालय, पटना सायंस कॉलेज, पटना ट्रेनिंग कॉलेज, स्नातकोत्तर उर्दू विभाग(पटना कॉलेज कैंपस), स्नातकोत्तर भूगोल विभाग(पटना कॉलेज कैंपस), स्नातकोत्तर मनोविज्ञान विभाग(पटना कॉलेज कैंपस), अप्लायड इकोनॉमिक्स और कॉमर्स विभाग(दरभंगा हाउस), स्नातकोत्तर बॉटनी विभाग (पटना सायंस कॉलेज कैंपस), स्नातकोत्तर भूगर्भ शास्त्र विभाग(पटना सायंस कॉलेज कैंपस), स्नातकोत्तर भौतिकी विभाग(पटना सायंस कॉलेज कैंपस) और पटना सायंस कॉलेज।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *