April 26, 2024

बिहार सरकार का तौफा :कैबिनेट की लगी मुहर,महज 100 रुपये में होगा भूमि का पारिवारिक बंटवारा

0

बिहार सरकार का तौफा :कैबिनेट की लगी मुहर,महज 100 रुपये में होगा भूमि का पारिवारिक बंटवारा

ब्यूरो रिपोर्ट डीबीएन न्यूज़ पटना

बिहार : सीएम नीतीश और डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी का अहम फैसला केबिनेट की भी लगी मोहर

भूमि के पारिवारिक बंटवारे में अब सिर्फ 100 रुपये लगेगा। जहां 50 रुपये निबंधन शुल्क और 50 रुपये स्टांप शुल्क के रूप में देना होगा। इससे पहले पारिवारिक बंटवारे में भूमि की कीमत का पांच फीसदी निबंधन कराने में लगता था या इलाके के न्यूनतम वैल्यू पंजी के आधार पर तय होता था। इस कारण रजिस्ट्री की कीमत काफी बढ़ जाती थी। लिहाजा भूमि का विधिवत बंटवारा बहुत कम लोग कराते थे। विधिवत बंटवारा नहीं होने से परिवार में विवाद और झगड़े होते रहते थे.जिसकी रोकथाम और लोगों की सहूलियत को देखते हुए बंटवारे के बाद भूमि का निबंधन कराने का शुल्क मात्र 100 रुपये कर दिया गया है।

ये फैसला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में ली गई जहां इससे संबंधित प्रस्ताव पर मंजूरी दी गई।
बैठक के बाद मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने कहा कि बिना बंटवारे के लोग भूमि की बिक्री करते हैं। इससे बाद में विवाद होता है। कभी-कभी भूमि का यह झगड़ा हिंसात्मक रूप ले लेता है। अब सभी लोग पारिवाररिक बंटवारा कर उसका निबंधन संबंधित व्यक्ति के नाम पर अवश्य करा पाएंगें। इसी मकसद से इसका शुल्क मात्र 100 रुपया किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *