May 4, 2024

Asia cup 2023 : India Vs Shrilanka Final Today | क्या है X फैक्टर

0

Asia cup 2023 : आज होगा एशिया कप का फाइनल मुकाबला, फैन्स को है बस खेल शुरू होने का इंतजार,मेजबान को उसके घर मे पटखनी देने के लिए भारत ने तैयार किया ये रणनीति|

​भारत और श्रीलंका के बीच कुछ ही घंटों में एशिया कप 2023 का खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों ने सुपर 4 में दो-दो मैच जीते थे। चलिए खिताबी भिड़ंत से पहले हम आपको दोनों टीमों की ताकत के साथ ही उसकी कमजोरी के बारे में भी बताते हैं।

​​एशिया कप 2023 की शुरुआत 30 अगस्त को हुई थी। 12 मुकाबलों के बाद दो टीम फाइनल में भारत और श्रीलंका खेल मैदान में भिड़ने के लिए तैयार हैं।

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम पर दोनों टीमों की भिड़ंत होगी। रोहित शर्मा की भारतीय टीम शानदार लय में है लेकिन खिलाड़ियों को आराम देने की वजह से टीम को बांग्लादेश के खिलाफ हार मिली। दूसरी तरफ दासुन शानाका की कप्तानी वाली श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह पक्की की है। फाइनल मुकाबले से पहले हम आपको दोनों टीमों की ताकत, कमजोरी के साथ ही एक्स फैक्टर बताने जा रहे हैं।

भारत- भारतीय टीम की सबसे बड़ी ताकत टॉप ऑर्डर बल्लेबाज हैं। शुभमन गिल वनडे में दुनिया के नंबर दो बल्लेबाज हैं। पिछले मैच में भी उन्होंने शतक लगाया था। एशिया कप 2023 में गिल सबसे ज्यादा 275 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। इसके साथ ही कुलदीप यादव भी शानदार लय में हैं।

श्रीलंका- श्रीलंका की ताकत उनकी स्पिन गेंदबाजी हैं। इसके साथ ही तेज गेंदबाज पथिराना टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 11 शिकार कर चुके हैं। टीम के पास कप्तान शानाका, असलंका और धनंजया डि सिल्वा जैसे क्वालिटी ऑलराउंडर हैं।

दोनों टीमों की कमजोरी

भारत- रविंद्र जडेजा के बल्ले से बिल्कुल रन नहीं निकल रहे हैं। अक्षर पटेल चोटिल हो गए हैं। इसके साथ ही भारतीय फील्डिंगं का स्तर काफी नीचे गया है। 2019 वर्ल्ड कप के बाद से भारतीय टीम हर चार में एक कैच गिराती है।

श्रीलंका- श्रीलंका के प्रमुख स्पिनर तीक्षाना चोटिल हो गए हैं। यह टीम के लिए बड़ा टेंशन है। इसके साथ ही टीम में कोई वर्ल्ड क्लास बल्लेबाज नहीं है।

कौन किसके लिए है खतरा

भारत- भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा श्रीलंका के स्पिनर हैं। रोहित शर्मा की टीम ने उन्हें हल्के में लिया तो खेल खराब हो सकता है। सुपर 4 के मुकाबले में उन्होंने स्पिनर ने भारत के सभी 10 विकेट लिए थे।

श्रीलंका- भारत के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज श्रीलंका के लिए सबसे बड़ा खतरा है। अगर उनके गेंदबाज जल्दी विकेट नहीं ले पाए तो मैच श्रीलंका से काफी दूर चला जाएगा।

X फैक्टर

भारत- टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह एक्स फैक्ट होंगे। वापसी के बाद से वह शानदार लय में हैं। श्रीलंका के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों के लिए शुरुआत ओवर में उनके खिलाफ टिकना आसान नहींहोगा।

श्रीलंका- सदीरा समरविक्रमा ने श्रीलंका के लिए मध्यक्रम में बेजोड़ बैटिंग की है। वह स्पिनर के साथ ही पेसर बॉलिंग के शानदार बल्लेबाज हैं। टूर्नामेंट में 215 रन बना चुके सदीरा श्रीलंका के लिए एक्स फैक्टर होंगे।

Head 2 Head

श्रीलंका के खिलाफ आखिरी 10 वनडे में भारतीय टीम को 9 जीत मिली है। टीम को एकमात्र हार 2021 में श्रीलंका दौरे पर मिली थी। इस साल की शुरुआत में भारत ने श्रीलंका को 317 रनों से हराया था। यह रनों के मामले में वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत है।

M Raja | dbn news | 17 September 23

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *