May 13, 2024

Asia cup Final 2023 : मोहम्मद सिराज ने एक ही ओवर में श्रीलंका का तोड़ दिया कमर,india 8 वीं बार बनी विजेता

0

Asia cup Final 2023 : मोहम्मद सिराज ने एक ही ओवर में श्रीलंका का तोड़ दिया कमर,india 8 वीं बार बनी विजेता

Asia Cup 2023: एक ओवर में चार विकेट लेने वाले सिराज वनडे के इतिहास में चौथे गेंदबाज हो गए । वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से पारी के पांच विकेट लेने के श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज चमिंडा वास के रिकॉर्ड की भी उन्होंने बराबरी की।

कोलंबो: मोहम्मद सिराज ने अपने करियर की बेस्ट बॉलिंग करते हुए श्रीलंका को न सिर्फ 15.2 ओवर में 50 रन पर समेट दिया बल्कि भारत ने वनडे में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल करते हुए आठवीं बार एशिया कप जीता। फाइनल में 29 वर्षीय हैदराबादी तेज गेंदबाज ने सात ओवर में 21 रन देकर छह विकेट झटके, जिसमें चार विकेट तो एक ही ओवर में लिए। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था, लेकिन उसके सिर्फ दो बल्लेबाज ही दोहरे अंक तक पहुंच सके। सिराज ने पांच विकेट लेने में सिर्फ 16 गेंद लिए, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी है। श्रीलंका के ही चामिंडा वास ने 2003 वर्ल्ड कप में यह कारनामा किया था। मैच के बाद मोहम्मद सिराज अपने प्रदर्शन से बेहद खुश नजर आए।

एक ओवर में ही चार विकेट और मैच में कुल छह विकेट लेने का कमाल आपने कैसे किया? इस सवाल के जवाब पर सिराज ने बताया कि, ‘आज स्विंग ज्यादा मिल रहा था। मैं अक्सर वॉवल स्विंग पर विकेट लेता हूं, आउट स्विंग पर नहीं, लेकिन आज दिन अगल था। ये ऐसी पिच है, जिसमें विकेट के पीछे नहीं भागने पर ही विकेट मिलेगी। एक लैंथ पर हिट करते जाओ तो सफलता आएगी ही आएगी। मैंने यही किया।’

8वीं बार चैंपियन बना भारत

श्रीलंका के खिलाफ भारत के सारे 10 विकेट तेज गेंदबाजों ने चटकाए। मोहम्मद सिराज के 21 रन देकर छह विकेट के अलावा हार्दिक पंड्या ने भी तीन शिकार किए तो जसप्रीत बुमराह को भी एक विकेट मिला। मैच तीन बजे की बजाय बारिश के कारण 40 मिनट विलंब से शुरू हुआ। इस छोटे से लक्ष्य के जवाब में भारत ने 10 विकेट से मैदान मारते हुए रिकॉर्ड आठवीं बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया।

M Raja | dbn news | 17 september 23

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *