May 14, 2024

Sports News: जीत से बस एक कदम दूरी पर है अंतिम पंघाल

0

19 साल की अंतिम पंघाल ने किया बड़ा उलटफेर, ओलिंपिक कोटा हासिल करने से अब सिर्फ एक जीत दूर।

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में भारत की अंतिम पंघाल ने बड़ा उलटफेर कर दिया। 19 साल की अंतिम ने 53 किलो ग्राम कैटेगरी में अंतिम अब सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। एक और जीत से उनका मेडल पक्का हो जाएगा, इसके साथ ही ओलिंपिक का कोटा भी हासिल कर लेंगी।

भारत की युवा पहलवान अंतिम पंघाल ने क्वालीफिकेशन दौर में बुधवार को अमेरिका की मौजूदा विश्व चैंपियन ओलिविया डोमिनिक पैरिश को हराकर वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। 53 किग्रा कैटेगरी में पंघाल पहले दौर के इस मुकाबले में एक समय 0-2 से पीछे चल रही थी लेकिन उन्होंने इसके बाद जबरदस्त वापसी करके 3-2 से जीत दर्ज की। अमेरिकी पहलवान शुरू में ही हावी हो गई थी। उन्होंने पंघाल के दाएं पांव को पकड़कर भारतीय पहलवान को नीचे गिराकर दो अंक हासिल किए।

इसके बाद भारत की 19 वर्षीय पहलवान का रक्षण हालांकि काफी मजबूत था और उन्होंने इस तरह के दो अन्य प्रयासों को नाकाम कर के पहले पीरियड में आगे कोई अंक नहीं गंवाया। पंघाल ने इसके बाद भी अपना मजबूत रक्षण बरकरार रखा और पैरिश को किसी तरह से हमला नहीं करने दिया। भारतीय पहलवान ने इसके बाद अमेरिकी खिलाड़ी का बायां पांव पकड़ कर उन्हें नीचे गिराया और दो अंक हासिल करके मुकाबले को बराबरी पर ला दिया। पैरिश ने इसके बाद निष्क्रिय बने रहने के लिए एक अंक गंवाया। पंघाल ने अपनी इस मामूली बढ़त हो आखिर तक बरकरार रखा और जीत हासिल की।

अंतिम पंघाल वर्ल्ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। दूसरे राउंड में अंतिम ने पोलैंड की रोक्साना जासिना को 10-0 से हराया। इसके बाद क्वार्टर फाइनल में रूस की नटालिया माल्यशेवा पर उन्होंने 9-6 की जीत हासिल की। अब सेमीफाइनल में उनकी टक्कर टोक्यो ओलिंपिक की ब्रॉज मेडलिस्ट वेनेसा कलाडज़िंस्काया से होगी। अब अंतिम मेडल के साथ ही ओलिंपिक कोटा हासिल करने से सिर्फ एक जीत दूर हैं।

भारत की पांच महिला पहलवान और 10 पुरुष फ्री स्टाइल पहलवान पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। वे ओलंपिक कोटा हासिल करने या गैर ओलंपिक वर्गों में पदक जीतने में नाकाम रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *