May 9, 2024

शूटिंग टीम ने सोने पर निशाना साधा , एशियन गेम्स में भारत को पहला गोल्ड।

0

शूटिंग टीम ने सोने पर निशाना साधा , एशियन गेम्स में भारत को पहला गोल्ड।

एशियन गेम्स के पहले दिन भारत ने 5 मेडल जीते थे लेकिन इसमें एक भी गोल्ड नहीं था। अब दूसरे दिन भारत को पहला मेडल ही गोल्ड के रूप में मिला है। यह मेडल आया है 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में। दिव्यांश सिंह पंवार, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और रुद्रांक्ष पाटिल की तिकड़ी ने देश को यह गोल्ड दिलाया। सीरीज तीन के बाद तक भारतीय तिकड़ी तीसरे नंबर पर थी। चीन लीड कर रहा था। लेकिन चौथे सीरीज में भारत ने दमदार वापसी करते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया। जो छठे और अंतिम सीरीज तक कायम रही।

भारत को एशियन गेम्स का यह पहला गोल्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ मिला है। दिव्यांश सिंह पंवार, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और रुद्रांक्ष पाटिल ने 1893.7 पॉइंट स्कोर किए। भारतीय तिकड़ी ने चीन के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा। पिछले महीने ही चीन ने बाकू में 1893.3 पॉइंट स्कोर किए थे। अब वर्ल्ड रिकॉर्ड भारतीय शूटर्स के नाम हो गया है। इस इवेंट में साउथ कोरिया ने सिल्वर और चीन ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

टीम गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही भारत के तीसरे शूटर्स व्यक्तिगत इवेंट के फाइनल में भी पहुंच गए हैं। रुद्रांक्ष तीसरे, ऐश्वर्य पांचवें और दिव्यांश 8वें नंबर पर रहे। अब ये तीनों फाइनल में मेडल जीतने के इरादे से उतरेंगे। व्यक्तिगत इवेंट के क्वालिफिकेशन में पहले नंबर पर टोक्यो ओलिंपिक के सिल्वर मेडलिस्ट चीन के शेंग लिहाओ रहे। इस इवेंट के वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर चीन के यांग होउरन 29वें नंबर पर रहे और फाइनल में जगह नहीं बना पाए।

Desk|dbn news|National|25 september 23

Edit By:M Raja

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *