May 16, 2024

अफगानिस्तान ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को हराया।

0

अफगानिस्तान ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को हराया।

युवा अफगान खिलाड़ियों ने रौंदा भी तो किसे वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को, वो भी 64 रन के बड़े अंतर से।

आज अफगानिस्तान ने विश्व कप 2023 का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए रविवार को अरूण जेटली स्टेडियम पर मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को 64 रन से हरा दिया।

इंटरनेशनल क्रिकेट में अफगानिस्तान के इस सफर का श्रेय काफी हद तक भारत और आईपीएल दोनों को जाता है। भारत अफगानिस्तान का दूसरा घर रहा है। अपने देश में सुविधाओं के अभाव में अफगानिस्तान टीम ने भारत (ग्रेटर नोएडा और देहरादून) को ही अपना घरेलू मैदान बनाया। अफगानिस्तान के खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं, जिससे उन्हें अनुभव मिल रहा है और अफगानिस्तान में युवा क्रिकेटरों को उम्मीद की किरण भी मिलती है। राशिद खान, मुजीब-उर-रहमान, मोहम्मद नबी जैसे क्रिकेटर आईपीएल में अपनी-अपनी टीम के स्टार प्लेयर्स हैं।

इससे पहले कभी अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को हराया नहीं है और विश्व कप में यह अफगानिस्तान की दूसरी जीत है। इससे टीम का मनोबल भी बढेगा क्योंकि अफगानिस्तान को अभी वर्ल्ड कप में छह मैच और खेलने हैं। अब 23 अक्टूबर को पाकिस्तान से सामना है और अफगान टीम के हौसले बुलंद होंगे। हाल ही में अफगानिस्तान ने एशियाई खेलों की टी-20 प्रतियोगिता के दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में एंट्री मारी थी।

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को आईसीसी और बाकी देशों से और सहयोग की जरूरत है। अफगानिस्तान के पास क्रिकेट का बुनियादी ढांचा नहीं है। एक ही विश्व स्तरीय मैदान काबुल में है, लेकिन प्रतिभा की कमी नहीं है। अफगानिस्तान में क्रिकेट का क्रेज है और देश में दूर दराज के इलाकों में भी टीवी के आगे नजरें गड़ाए लोग टीम को खेलते-देखते हैं। आज जब अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को हरा दिया तो त्योहार जैसा माहौल होगा। उम्मीद है कि यह जीत एक नई इबारत गढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *