May 6, 2024

67 th वीं BPSC Result में कटिहार की जेबा ने लिख दिया मिशाल।।

0

67 th वीं BPSC Result में कटिहार की जेबा ने लिख दिया मिशाल।।

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की ओर से आयोजित 67 वीं सिविल सेवा परीक्षा में कई ऐसे युवाओं ने सफलता हासिल की, जो मध्यम और गरीब परिवार से आते हैं। इनकी सफलता में उनके माता-पिता और शिक्षकों का बड़ा योगदान रहा। इन युवाओं के सपने में बिहार के विकास और परिवर्तन की चाह है।

बिहार में 67 वीं बीपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद लगातार चर्चा का दौर जारी है। मुंगेर के एडवोकेट रामगुलाम मिश्रा की बेटी दिव्या मिश्रा (23) ने पहली कोशिश में हीं 371 वां रैंक हासिल किया। उनका चयन नगर निगम में कार्यपालक पदाधिकारी के पद पर हुआ। दिव्या ने बचपन में प्रारंभिक शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर से हासिल की। फिर आनलाइन क्लास कर प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी की। दिव्या के पिता एडवोकेट है, जबकि उनकी बड़ी बेटी सॉफ्टवेयर इंजीनियर और दूसरी बेटी बैंक में पीओ है। अब तीसरी बेटी का चयन बीपीएससी में होने से घर में खुशी का माहौल है। दिव्या मिश्रा के इस सफलता में उनके पिता की बड़ी भूमिका रही। अपनी तीनों बेटियों को पढ़ाने के लिए उन्होंने कई त्याग किए।

67 वीं बीपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में भोजपुर की जेबा अर्शी ने 66वां रैंक हासिल किया है। रिजल्ट आने के बाद जेबा अर्शी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि 2013 में पुष्पा हाई स्कूल पीरो से मैट्रिक, 2015 में गांधी कॉलेज,लहराबाद, पीरो से इंटर और 2018 में इसी कॉलेज से स्नातक करने के बाद सारा ध्यान केवल बीपीएससी पर ही था। इसकी तैयारी के लिए उन्होंने सेल्फ स्टडी का सहारा लिया।हज भवन पटना में ढाई महीने पीटी की क्लास की। उसके बाद उन्होंने मेंस के लिए हज भवन की मदद से ही तैयारी की थी। वो प्रतिदिन 8 से 10 घंटे की पढ़ाई करती थी। नियमित पढ़ाई और आत्मविश्वास में जेबा को सफलता दिलाई। जेबा ने बताया कि पहली बार में पीटी की परीक्षा तो पास कर ली थी लेकिन मेंस नहीं निकल पाया था। फिर दूसरी बार में मेंस का रिजल्ट आया लेकिन इंटरव्यू नहीं निकला। इसके बाद भी जेबा ने हिम्मत नहीं हारी और तीसरी बार में परचम लहराने में सफलता हासिल की।

dbn news|Bihar|एम राजा |31/10/23

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *