May 16, 2024

Asia Cup 2023: पाकिस्तान को उल्टे पैर जाना होगा घर वापस, pakistan का बोरिया बिस्तर बंधा

0

Asia Cup 2023: पाकिस्तान को उल्टे पैर जाना होगा घर वापस, pakistan का बोरिया बिस्तर बंधा

कोलंबो: दुनिया की नंबर-1 वनडे रैंकिंग की टीम पाकिस्तान एशिया कप इतिहास के सबसे रोमांचक मुकाबले को गंवाते हुए टूर्नामेंट से बाहर हो गई। इस जीत के साथ डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका फाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर गया, जहां 17 सितंबर को उसका सामना रिकॉर्ड सात बार की चैंपियन भारतीय टीम से होगा। खिताबी मुकाबला भी कोलंबो के इसी आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। बारिश के चलते दो घंटे देरी से शुरू हुआ यह मैच 50 की जगह 42-42 ओवर का खेला गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चोटिल खिलाड़ियों से जूझ रही पाकिस्तान ने 252/7 का स्कोर खड़ा किया। श्रीलंका को आखिरी ओवर में आठ तो आखिरी बॉल पर दो रन बनाने थे और उसके सात विकेट भी गिर चुके थे, लेकिन चरिथ असलंका (नाबाद 49 रन) ने खुद पर दबाव नहीं आने दिया और दो रन लेते हुए अपनी टीम को 11वीं बार एशिया कप के फाइनल में एंट्री दिलवा दी।

चोट से परेशान पाकिस्तानी टीम को इस मैच में मजबूरन कई बदलाव के साथ मैदान पर उतरना पड़ा, जिसका फायदा उठाकर श्रीलंकाई बॉलर्स हावी हो गए। एक समय पाकिस्तान 130 रन पर पांच विकेट गंवाकर संकट में था, ऐसे में विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 73 गेंदों में नाबाद 86 रन की पारी खेल कर टीम में नई जान फूंक दी। छठे विकेट के लिए इफ्तिखार अहमद (47) ने उनका शानदार साथ दिया और दोनों ने छठे विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी करके टीम को 252 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। बारिश के कारण मुकाबला देरी से शुरू हुआ, जिसके बाद मैच को 45-45 ओवर का कर दिया गया, लेकिन खेल शुरू होने के बाद भी बारिश ने खलल डाला, जिसके बाद मुकाबले को 42-42 ओवर का कर दिया गया।

पिछले मैच में टीम इंडिया के नाक में दम कर देने वाले श्रीलंका के युवा स्पिनर दुनिथ वेलालागे ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का विकेट निकाला। भारत के खिलाफ मैच में वेलालागे ने शुभमन गिल, विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल और हार्दिक पंड्या के विकेट झटके थे। अब इस मैच में उन्होंने मौजूदा समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार बाबर का नाम भी अपने शिकार की लिस्ट में जोड़ लिया। वेलालागे ने अभी तक वनडे इंटरनेशनल में कुल 19 विकेट लिए हैं, जिसमें दिलचस्प बात यह है कि इनमें से 17 विकेट शीर्ष सात में शामिल बल्लेबाजों के हैं। इन 17 में से 9 विकेट टॉप-3 बल्लेबाजों के हैं। यानी वेलालागे बड़ा शिकार करने वाले गेंदबाज हैं।

M Raja | dbn news | 15 September 23

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *